अब 12500 का कटेगा चालान, वाहन चलाने से पहले देखे यह नियम
अब 12500 का कटेगा चालान, वाहन चलाने से पहले देखे यह नियम
Share:

अगर आप वाहन चलाते हैं तो यह खबर आपके लिए ही है. जी दरसल वाहन चलाते हुए आपका 12500 रुपए का चालान कट सकता है। अब आप कहेंगे ये क्या है तो हम आपको बता दें कि ऐसा ट्रैफिक नियमों का पालन नहीं करने पर हो सकता है। जी हाँ, अब उल्लंघन करने वालों के खिलाफ ट्रैफिक पुलिस सख्त कार्रवाई करेगी। जी दरअसल मोटर व्हीकल एक्ट की धारा 194c के अनुसार अगर आप टू-व्हीलर पर तीन सवारी के साथ यात्रा करते है तो आपका 1000 रुपए का चालान, एमरजेंसी व्हीकल का रास्ता ना देने पर धारा 194E के अनुसार 10000 रुपए का चालान और सूरज डलने के बाद टू-व्हीलर की लाइट ना जलाकर उसे चलाते हुए पकड़ जाते है तो आपका धारा CMVR 105/177 MVA के अनुसार 1500 रुपए का चालान कट सकता है।

केवल यही नहीं बल्कि इसके अलावा हाल ही में ट्रैफिक पुलिस ने नियमों का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ कार्रवाई करते हुए 20000 रुपए का ट्रैफिक चालान काटा है। जी दरअसल हाल ही में कुछ युवको द्वारा यातायात नियमों का उल्लंघन कर गाडी की छत पर खडे होकर नाचने का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ था, गाजियाबाद पुलिस द्वारा उक्त वीडियो का संज्ञान लेते हुये कुल 20,000 रुपए का चालान कर 5 युवकों को गिरफ्तार किया भी किया था। इस बारे में जानकारी खुद गाजियाबाद पुलिस ने ही दी थी।

कैसे जाने चालान कटा या नहीं- इसके लिए https://echallan.parivahan.gov.in वेबसाइट पर जाएं। अब चेक चालान स्टेटस का विकल्प चुनें। उसके बाद आपको चालान नंबर, वाहन नंबर और ड्राइविंग लाइसेंस नंबर (DL) का ऑप्शन मिलेगा। इसके लिए वाहन नंबर का ऑप्शन चुनें। मांगी गई जरूरी जानकारी भरें और ‘Get Detail’ पर क्लिक कर दें। अब चालान का स्टेटस सामने आ जाएगा।

कैसे भरे ट्रैफिक चालान ऑनलाइन- https://echallan.parivahan.gov.in/ पर जाएं। उसके बाद चालान से जुड़ी जरूरी जानकारी और कैप्चा भरें और गैट डिटेल पर क्लिक करें। अब नया पेज खुलेगा, जिसपर चालान की जानकारी होगी। जिस चालान का भुगतान करना है, उसे तलाशें। इसके बाद चालान के साथ ही ऑनलाइन भुगतान का विकल्प दिखेगा, उस पर क्लिक करें। अब आप भुगतान से जुड़ी जानकारी भरें और भुगतान को कंफर्म करें। अब आपका ऑनलाइन चालान भरा गया।

शादी में आलिया को करोड़ों का गिफ्ट देंगे रणबीर, जानिए क्या है खास?

खाना-खाने के बाद सो जाते हैं तो जरूर पढ़े यह खबर, बड़ी बीमारी का हो सकते हैं शिकार

आज आप भी अमेज़न पर जीत सकते है हजारों रुपए का इनाम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -