'हैप्पीनेस' के रूप में स्कूलों में शामिल होगा नया विषय
'हैप्पीनेस' के रूप में स्कूलों में शामिल होगा नया विषय
Share:

भोपाल: अगले शैक्षणिक सत्र से MP सरकार हाई स्कूल तथा हायर सेकेंडरी स्कूल की कक्षाओं के पाठ्यक्रम में ‘हैप्पीनेस’ को एक विषय के तौर पर सम्मिलित करने पर योजना बना रही है। राज्य आनंद संस्थान (राज्य खुशी विभाग) के CEO अखिलेश अर्गल के मुताबिक, कक्षा 9 वीं से 12 वीं के लिए इस विषय पर किताबों का एक प्रारूप तकरीबन तैयार कर लिया गया है।

आपको बता दें 2016 में एमपी ने खुशी विभाग स्थापित किया था। ऐसा करना वाला MP भारत का प्रथम प्रदेश है। नवंबर में राज्य के 80 शिक्षकों/ प्रशिक्षकों को इस विषय पर एक प्रेजेंटेशन दिया थ। वहीं कक्षा 9 वीं से 12 वीं तक के 80 विद्यार्थियों के साथ पांच दिनों तक बातचीत तथा हैप्पीनेस किताबों के प्रारूप पर बातचीत की। इस विषय पर विद्यार्थियों एवं अध्यापकों दोनों की प्रतिक्रिया बहुत उत्साहजनक रही। 

वही विभाग के CEO अर्गल ने कहा कि MP स्कूल शिक्षा विभाग, अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद तथा अन्य संगठन परियोजना में उनकी सहायता कर रहे हैं। उन्होंने कहा, "किताबों को अंतिम रूप देने के पश्चात् उन्हें अनुमति के लिए प्रदेश शिक्षा अनुसंधान तथा प्रशिक्षण परिषद (SCERT) के पास भेजा जाएगा। उन्होंने कहा कि 9वीं से 12वीं कक्षा तक के सभी विषयों के विद्यार्थियों के लिए यह विषय अनिवार्य होगा। MP भारत का प्रथम प्रदेश होगा जहां इस विषय को विद्यार्थियों के पाठ्यक्रम में सम्मिलित किया जाएगा।

IPL मेगा ऑक्शन में शामिल होने के लिए पाकिस्तान सुपर लीग छोड़कर भारत आएँगे ये कोच

जब भारत के जवान चीनी सैनिकों से लड़ रहे थे, तब राहुल गांधी चीनी राजदूत से मिल रहे थे - राजनाथ सिंह

भारत तेल और गैस की खोज बढ़ाएगा: पेट्रोलियम मंत्रालय

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -