भारत तेल और गैस की खोज बढ़ाएगा: पेट्रोलियम मंत्रालय
भारत तेल और गैस की खोज बढ़ाएगा: पेट्रोलियम मंत्रालय
Share:

पेट्रोलियम मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा कि घरेलू उत्पादन बढ़ाने और आयातित ईंधन पर निर्भरता कम करने के लक्ष्य के साथ भारत 2025 तक तेल और गैस की खोज और उत्पादन के क्षेत्र को दोगुना से अधिक 0.5 मिलियन वर्ग किलोमीटर और 2030 तक 1 मिलियन वर्ग किलोमीटर कर देगा। 

उन्होंने विश्व ऊर्जा नीति शिखर सम्मेलन 2022 में टिप्पणी कि की दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा ऊर्जा उपभोक्ता निकट भविष्य के लिए अपनी बढ़ती ऊर्जा जरूरतों को पूरा करने के लिए हाइड्रोकार्बन पर निर्भर रहना जारी रखेगा। वर्तमान में भारत का 85 प्रतिशत तेल और 50 प्रतिशत प्राकृतिक गैस की आवश्यकता आयात से पूरी होती है। इसका कारण घरेलू उत्पादन में कमी है।

 उन्होंने कहा "घरेलू तेल और गैस उत्पादन बढ़ाने के लक्ष्य के साथ, हमने 2025 तक अन्वेषण और उत्पादन के क्षेत्र को 0.5 मिलियन वर्ग किमी और 2030 तक 1 मिलियन वर्ग किमी तक बढ़ाने का महत्वाकांक्षी लक्ष्य निर्धारित किया है।"

पिछले पांच वर्षों में, नई ओपन एकरेज लाइसेंसिंग नीति (ओएएलपी) के तहत रकबे की नीलामी के सात दौर ने तेल और गैस की खोज के तहत क्षेत्र को दोगुना कर 207,692 (0.2 मिलियन) वर्ग किमी कर दिया है।

पुरी का कहना है कि जैसे-जैसे भारतीय अर्थव्यवस्था 2025 तक 3 ट्रिलियन अमेरिकी डॉलर से बढ़कर 5 ट्रिलियन अमेरिकी डॉलर और 2030 तक 10 ट्रिलियन अमेरिकी डॉलर हो जाएगी, ऊर्जा की मांग में वृद्धि होगी।

आरबीआई से अप्रैल तक नीतिगत दरों को स्थिर रखने की उम्मीद: रिपोर्ट

बीजेपी ने दिखाए राहुल गांधी को 'काले झंडे', 200 से ज्यादा कार्यकर्ताओं को पुलिस ने लिया हिरासत में...

'हिंदी' में जवाब सुनकर भड़के शशि थरूर, बोले- ये लोगों का अपमान है, मंत्री अंग्रेजी में बोलते हैं..

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -