आज से शुरू हुआ नए संसद भवन का निर्माण कार्य, 10 जनवरी को PM ने रखी थी आधारशीला
आज से शुरू हुआ नए संसद भवन का निर्माण कार्य, 10 जनवरी को PM ने रखी थी आधारशीला
Share:

नई दिल्ली: नए संसद भवन का निर्माण कार्य आज शुक्रवार से आरंभ हो गया है. पीएम नरेंद्र मोदी ने सरकार की महत्वाकांक्षी सेंट्रल विस्टा पुनर्विकास योजना के तहत एक माह पहले इस परियोजना का शिलान्यास किया था. नया संसद भवन त्रिकोणीय आकार का होगा. वर्ष 2022 में देश के 75वें स्वतंत्रता दिवस तक इसके तैयार होने की संभावना जताई जा रही है. सरकार साल 2022 का मानसून सत्र नए भवन में आरंभ करना चाहती है.

एक अधिकारी ने जानकारी देते हुए बताया है कि नए संसद भवन का निर्माण कार्य आरंभ हो चुका है. बता दें कि पीएम मोदी ने 10 दिसंबर को इस परियोजना की आधारशिला रखी थी. भवन का निर्माण टाटा प्रोजेक्ट्स लिमिटेड के तहत किया जा रहा है. इस प्रोजेक्ट पर 971 करोड़ रुपये खर्च होने का अनुमान है. इस हफ्ते की शुरुआत में 14 सदस्यीय धरोहर समिति ने नए संसद भवन के निर्माण को हरी झंडी दे दी थी. इसके साथ ही उसने सेंट्रल विस्टा पुनर्विकास परियोजना को भी मंजूरी दी थी.

देश की सबसे बड़ी अदालत ने निर्माण कार्य शुरू करने से पहले केन्द्र को समिति तथा अन्य संबंधित विभागों की स्वीकृति लेने का आदेश दिया था. निर्माण कार्य पहले इसलिये आरंभ नहीं हो सका था क्योंकि सरकार ने शीर्ष अदालत को आश्वासन दिया था कि जब तक अदालत मामले में लंबित सभी याचिकाओं पर फैसला नहीं ले लेता, तब तक न तो निर्माण और न ही तोड़ने कार्य आरंभ किया जाएगा.

UGC ने अंतर्राष्ट्रीय मामलों के लिए कार्यालय कर सकते है स्थापित

नहीं लिया जाएगा मंत्री धनंजय मुंडे से इस्तीफा, फरियादी महिला बोली- 'मैं पीछे हट जाती हूं'

मशहूर अमेरिकन गायिका लेडी गागा गाएंगी राष्ट्रगान, ये हॉलीवुड स्टार करेंगी परफॉर्म

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -