अक्टूबर 2022 तक बनकर तैयार हो जाएगा नया संसद भवन, मिलेंगी ये ख़ास सुविधाएं

नई दिल्ली: नए संसद भवन का निर्माण कार्य दिसंबर 2020 में आरंभ होगा. इसके अक्टूबर 2022 तक पूरा होने की संभावना जताई जा रही है. नए संसद भवन को पूरी तरह पेपरलेस बनाने की कोशिश होंगी. इसके लिए हर सांसद को डिजिटल सुविधाएं मुहैया करवाई जाएंगी.  नए संसद भवन के निर्माण की तैयारियों को लेकर शुक्रवार को लोकसभा स्पीकर ओम बिरला के नेतृत्व में समीक्षा बैठक का आयोजन किया गया. बैठक में केंद्रीय आवासन और शहरी कार्य राज्य मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने भी हिस्सा लिया. 

आवासन और शहरी कार्य मंत्रालय के अधिकारियों ने प्रेजेंटेशन के जरिए लोकसभा स्पीकर ओम बिरला को बताया कि नए भवन में संसद सदस्यों के लिए अलग दफ्तर होंगे. सदस्यों के लिए मुहैया कराई जाने वाली अन्य सुविधाओं में कक्षों में हर संसद सदस्य की सीट अधिक आरामदेह होगी. नए संसद भवन में सांसदों के लिए एक लाउंज, लाइब्रेरी, समितियों की बैठकों के लिए 6 समिति कक्ष और डाइनिंग (भोजन) कक्ष भी होंगे.

मीटिंग में बिरला को नए भवन के निर्माण के लिए प्रस्तावित क्षेत्र से वर्तमान सुविधाओं और अन्य संरचनाओं को स्थानांतरित किए जाने को लेकर की गई प्रगति की जानकारी दी गई. इस क्षेत्र के आसपास घेरा बनाने और निर्माण प्रक्रिया के दौरान वायु और ध्वनि प्रदूषण के नियंत्रण के लिए किए जाने वाले विभिन्न उपायों के संबंध में विस्तार से बताया गया है.

विपक्षी सदस्यों ने 20A के खिलाफ किया मतदान

अमेरिकी चुनाव 2020 पर एलन लिक्टमैन की भविष्यवाणी

भारत की ताकत देख घबराया पाक, इमरान खान ने सरेआम स्वीकार की ये बात

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -