केंद्र सरकार ने किया आयकर नियमों को संशोधित
केंद्र सरकार ने किया आयकर नियमों को संशोधित
Share:

केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) ने करदाताओं के लिए फेसलेस मूल्यांकन प्रक्रियाओं में इलेक्ट्रॉनिक डेटा को प्रमाणित करना आसान बना दिया है। केंद्र सरकार ने 1962 के आयकर नियमों को संशोधित करते हुए मांग की है कि आयकर विभाग के पोर्टल में करदाता के खाते के माध्यम से जमा किए गए रिकॉर्ड को करदाता द्वारा इलेक्ट्रॉनिक सत्यापन संख्या (ईवीसी) का उपयोग करके मान्य माना जाए।

आयकर अधिनियम संशोधन

-इस परिवर्तन के साथ, करदाताओं को आयकर अधिनियम, 1961 की धारा 144बी(7)(i)(बी) के प्रयोजनों के लिए ईवीसी द्वारा प्रमाणित माना जाएगा, जब वे आयकर में अपने पंजीकृत खाते में प्रवेश करके एक इलेक्ट्रॉनिक रिकॉर्ड जमा करते हैं।

-हालांकि, कुछ लोग (जैसे निगम, टैक्स ऑडिट मामले, और इसी तरह) मौजूदा कानूनों के तहत डिजिटल हस्ताक्षर का उपयोग करके इलेक्ट्रॉनिक दस्तावेजों को प्रमाणित करने के लिए बाध्य हैं, और उन्हें सरलीकृत ईवीसी प्रमाणीकरण प्रक्रिया का उपयोग करने की अनुमति नहीं है। अब यह निर्धारित किया गया है कि करदाताओं के इस समूह के लिए भी ईवीसी प्रमाणीकरण का एक आसान तरीका उपलब्ध होगा।

-इसलिए, जिन व्यक्तियों को अनिवार्य रूप से डिजिटल हस्ताक्षर द्वारा इलेक्ट्रॉनिक रिकॉर्ड को प्रमाणित करने की आवश्यकता होती है, उन्हें इलेक्ट्रॉनिक रिकॉर्ड को प्रमाणित माना जाएगा जब वे आयकर विभाग के पोर्टल में अपने पंजीकृत खाते के माध्यम से रिकॉर्ड जमा करते हैं। सरकार इस संबंध में नियत समय में विधायी संशोधन करेगी।

-इस बीच, सीबीडीटी ने 31 जनवरी तक की अवधि के लिए 30 सितंबर तक कर निपटान आवेदन दाखिल करने की अनुमति दी है। यह निर्णय लिया गया है कि इस तरह के आवेदन को करदाताओं द्वारा अंतरिम निपटान बोर्ड के समक्ष दायर किया जा सकता है जिनके पास लंबित मामला है जहां पहले फाइलिंग नहीं की जा सकती थी।

असम में भीषण नाव हादसा, लगभग 80 लोग लापता, मोदी-शाह ने जताया दुःख

आज बिक्री के लिए उपलब्ध होंगे ओला इलेक्ट्रिक स्कूटर

कोरोना के बाद यूपी में डेंगू का कहर, मेरठ में 30 से अधिक मामले आए सामने

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -