यूपी में प्रचंड जीत के बाद भाजपा के सामने लोक लुभावन वायदों की चुनौती
यूपी में प्रचंड जीत के बाद भाजपा के सामने लोक लुभावन वायदों की चुनौती
Share:

नई दिल्ली : उत्तर प्रदेश में प्रचंड बहुमत लाकर इतिहास रचने वाली भाजपा के कार्यकर्ताओं के लिए यह ख़ुशी का अवसर है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह की चुनावी रणनीति और प्रबन्धन पर एक बार फिर मुहर भी लग गई .जीत का जश्न भी हो गया.अब पार्टी सरकार बनाने की तैयारी कर रही है. ऐसी दशा में भाजपा के समक्ष कई चुनौतियां भी मुंहबाए खड़ी है जिनमें चुनाव पूर्व किये गए लोक लुभावन वादों को पूरा करना बड़ी चुनौती होगी, क्योंकि ऐसे कई वायदों को पूरा करने में बीजेपी का पसीना छूट सकता है.

बता दें कि बीजेपी ने सत्ता में आने के लिए चुनाव पूर्व कई छोटे बड़े वादे किये थे, जिनको पूरा करने में कोई परेशानी नहीं होगी.लेकिन बात उन पांच प्रमुख वादों की है जिन्हें पूरा करना भाजपा सरकार के लिए पूरा करना आसान नहीं होगा.आइये इन खास वायदों पर नजर डालें - सबसे पहले किसानों का कर्ज माफ का वादा.प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रचार के समय लगभग हर रैली में यह वादा दोहराया कि उनकी सरकार बनते ही पहली बैठक में उनकी पार्टी इस वादे को पूरा करेगी. इस वादे के अनुसार सभी छोटे किसानों का कर्ज माफ किया जाएगा, उन्हें ब्याज मुक्त कर दिया जाएगा. वहीं गन्ना किसानों को फसल बेचने के 14 दिनों के अंदर उनका भुगतान करने का वादा बीजेपी ने किया है.बीजेपी पर इस वादे को निभाने का दबाव है.

सभी की निगाहें कैबिनेट की पहली बैठक पर टिकी हैं. दूसरा वादा है सभी कॉलेज, यूनिवर्सिटी में फ्री वाई-फाई देने का है.बीजेपीके लिए इस वादे को पूरा करने लिए बड़े बजट की जरूरत होगी जिसे कम समय पर इसे लागू करना टेढ़ी खीर साबित होगा. तीसरा वादा है छात्रों के लिए लैपटॉप के साथ 1 जीबी डाटा देने का वादा बीजेपी सरकार के लिए एक बड़ी चुनौती के रुप में उभरेगा. अखिलेश यादव के दावे के अनुसार उन्होंने 15 लाख से ज्यादा लैपटॉप बांटे हैं. इस आंकड़े की बराबरी करना बीजेपी के लिए चुनौती होगी.

अब बात करें भाजपा के चौथे वादे 24 घंटे बिजली, 15 मिनट में पुलिस की. उल्लेखनीय है कि उत्तर प्रदेश चुनावों के दौरान बिजली और कानून व्यवस्था सबसे बड़े मुद्दों में से एक थे.बीजेपी सरकार के लिए इतने बड़े प्रदेश में 24 घंटे बिजली के साथ ही कानून व्यवस्था को मजबूती देना इतना आसान नहीं होगा. बीजेपी के घोषणापत्र में फोन करने के 15 मिनट के अंदर पुलिस मौका-ए-वारदात पर मौजूद होगी.इस वादे को पूरा होते देखने के लिए समय का इन्तजार करना पडेगा. अब आता है सबसे चर्चित और विस्फोटक वायदा है राम मंदिर, तीन तलाक और एंटी रोमियो दल बनाने का. बीजेपी  कहती आई है कि यूपी में पूर्ण बहुमत आने पर राम मंदिर बनाया जाएगा. वहीं तीन तलाक के मुद्दे पर वह मुस्लिम महिलाओं से चर्चा कर इस पर फैसला लेगी, देखना होगा कि वह इस मुद्दे पर क्या कार्रवाई करती है.इसी तरह यूपी में महिलाओं की सुरक्षा अहम मुद्दा है, महिलाओं के प्रति छेड़छाड़ की घटनाओं को रोकने के लिए बीजेपी ने एंटी रोमियो दल बनाने का वादा किया था, इस वादे पर सभी की नजर रहेगी कि इसके लिए भाजपा की नई सरकार क्या कार्य योजना बनाती है.

यह भी पढ़ें

मुस्लिम नेताओं का कहना, हिंदू वोटर्स के एकजुट होने से मिली BJP को सफलता

अखिलेश से छीन ली जाएगी सपा की कमान

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -