कपड़े खरीदते से समय रखे ये ध्यान, नहीं तो हो सकती है ये बड़ी समस्यां

कपड़े खरीदते से समय रखे ये ध्यान, नहीं तो हो सकती है ये बड़ी समस्यां

क्या आप उन व्यक्तियों में से है जो नए कपड़े मॉल अथवा शॉप से क्रय कर बिना वॉश किए पहन लेते हैं? यदि हां, तो आपको अपनी इस आदत को शीघ्र ही परिवर्तित कर लेना चाहिए। मॉल से या बाजार से आप जो भी कपड़े क्रय करते हैं, उसे आपसे पूर्व कई लोग पहन कर ट्राई करते हैं। किसी के पहने हुए क्लोथ्स से स्किन की दिक्कतें होने के आसार अधिक रहते हैं। हो सकता है आपके नए क्लोथ्स में कीटाणु तथा बैक्ट्रियां लग गए हो, जिससे कई प्रकार के स्किन इंफेक्शन होने का संकट हो सकता है। 

फैक्ट्री में क्लोथ्स बनाने के पश्चात् स्टोर में पहुंचने से पूर्व उन्हें परिवहन के विभिन्न जरियों से एक स्थान से दूसरे स्थान पैक करने के लिए भेजा जाता है। ऐसे में यह पता लगाना कठिन हो जाता है कि कपड़ा कहां बनाया गया था, कहां रखा गया था, तथा इसे कैसे पहुंचाया गया था। इस पुरे क्रम में आपका नया कपड़ा कई रोगाणुओं तथा कीटाणुओं के कांटेक्ट में आ सकता है। आप इन सूक्ष्म जीवों को अपनी आंखों से नहीं नजर आ सकते हैं, परन्तु इसका अर्थ यह नहीं है कि वे कपड़े पर उपस्थित नहीं हैं। इसलिए अपनी सुरक्षा के लिए आप कपड़ा पहनने से पूर्व उसे वॉश अवश्य करें।

साथ ही कुछ भी क्रय करने से पूर्व इस बात का अवश्य ध्यान रखें कि आपका ड्रेस आपसे पूर्व कई व्यक्ति ट्राई कर चुके हैं। बड़े मॉल्स तथा स्ट्रोर्स में कपड़े को डिस्प्ले किया जाता है। जिसे व्यक्ति पहले पहन कर देखते हैं, तथा फिट होने के पश्चात् ही उसे क्रय करते हैं। इस प्रक्रिया में कपड़े पर डेड स्किन तथा कीटाणु रह जाते हैं, जिसे आप पहनते हैं तो आपको ये कीटाणु लग जाते है। कीटाणुओं के कारण आपको स्किन की कई दिक्कतें जैसे खुजली, सूजन तथा स्किन में रेडनेस की समस्यां का सामना करना पड़ सकता है। साथ ही इन सब चीजों का ध्यान रखना अतिआवश्यक है।

आखिर क्यों चश्मा पहनने वालों को कोरोना संक्रमण का ख़तरा है कम ?

क्या शरीर में एंटीबॉडी बनने के बाद दोबारा नहीं होगा कोरोना ?

फिर शुरू हुए राजस्थान चिकित्सा अधिकारी भर्ती के लिए आवदेन