Share:
नए और युवा नाम, अफ्रीका का संग्राम ! T20, ODI और टेस्ट सीरीज के लिए हुआ टीम इंडिया का ऐलान
नए और युवा नाम, अफ्रीका का संग्राम ! T20, ODI और टेस्ट सीरीज के लिए हुआ टीम इंडिया का ऐलान

नई दिल्ली: भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने दक्षिण अफ्रीका में तीन मैचों की श्रृंखला के लिए भारत की एकदिवसीय टीम की घोषणा की और नियमित कप्तान रोहित शर्मा की अनुपस्थिति में केएल राहुल को कप्तान नियुक्त किया गया। विशेष रूप से, हार्दिक पंड्या के टखने की चोट के कारण विश्व कप से बाहर होने के बाद हाल ही में राहुल को रोहित शर्मा के डिप्टी के रूप में नियुक्त किया गया था। चूँकि पंड्या के 8-10 सप्ताह तक बाहर रहने की संभावना थी, इसलिए राहुल को दक्षिण अफ्रीका में टीम का नेतृत्व करने के लिए कहा गया।

रोहित और स्टार बल्लेबाज विराट कोहली को तीन मैचों की ODI श्रृंखला के लिए आराम दिया गया है, 2023 में 26 मैचों में 1449 रन के साथ टीम के लिए अग्रणी रन-स्कोरर शुभमन गिल, ईशान किशन के साथ सलामी बल्लेबाज के रूप में होंगे। मध्यक्रम में श्रेयस अय्यर, केएल राहुल और सूर्यकुमार यादव जैसे खिलाड़ी मौजूद हैं, इन दोनों ने हाल ही में महत्वपूर्ण प्रदर्शन किया है। राहुल और संजू सैमसन को श्रृंखला के लिए विकेटकीपर के रूप में नामित किया गया है। राहुल ने पूरे साल ODI में 64 से ज्यादा का शानदार औसत बनाए रखा है। वहीं, ऑलराउंडरों की जगह वाशिंगटन सुंदर और अक्षर पटेल ने भरी है।

कुलदीप यादव प्राथमिक स्पिनर होंगे, जिन्होंने इस साल 25 ODI मैचों में 45 विकेट लिए हैं, जिससे वह टीम के लिए अग्रणी विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए हैं। ICC वर्ल्ड कप 2023 में भी उनका प्रदर्शन उल्लेखनीय रहा था।  मुकेश कुमार, अवेश खान, अर्शदीप सिंह, दीपक चाहर भारतीय टीम के लिए अस्थायी तेज आक्रमण होंगे। बता दें कि दक्षिण अफ्रीका में पिछली ODI सीरीज में भारतीय टीम को प्रोटियाज टीम ने बुरी तरह हरा दिया था।

भारत दक्षिण अफ्रीका में तीन T20I, तीन ODI और दो टेस्ट खेलेगा, जिसकी पहली टीम 6 दिसंबर को बेंगलुरु से रवाना होगी। पिछली बार जब भारत ने 2021-22 में दक्षिण अफ्रीका में ODI श्रृंखला खेली थी, तो  केएल राहुल की कप्तानी में टीम इंडिया 3-0 से हारी थी। यह दौरा 10 दिसंबर को तीन मैचों की T20 सीरीज के साथ शुरू होगा। पहला T20 मैच डरबन में खेला जाएगा, इसके बाद के मैच 12 दिसंबर को गकेबरहा और 14 दिसंबर को जोहान्सबर्ग में होंगे। वनडे सीरीज का पहला मैच 17 दिसंबर से जोहान्सबर्ग में खेला जाएगा। 

इसके बाद, टीमें 19 दिसंबर को गकेबरहा और 21 दिसंबर को पार्ल में मैच खेलेंगी। यह दौरा गांधी-मंडेला ट्रॉफी के लिए फ्रीडम सीरीज़ के साथ समाप्त होगा, जो एक बहुप्रतीक्षित टेस्ट सीरीज़ है। पहला टेस्ट 26 दिसंबर से 30 दिसंबर तक सेंचुरियन में खेला जाएगा, इसके बाद दूसरा टेस्ट 3 जनवरी से 7 जनवरी तक केपटाउन में खेला जाएगा।

वनडे के लिए भारतीय टीम:-
रुतुराज गायकवाड़, साई सुदर्शन, तिलक वर्मा, रजत पाटीदार, रिंकू सिंह, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल (कप्तान और विकेटकीपर), संजू सैमसन (विकेटकीपर), अक्षर पटेल, वाशिंगटन सुंदर, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, मुकेश कुमार, अवेश खान, अर्शदीप सिंह और दीपक चाहर।

भारत T20I टीम:-
यशस्वी जयसवाल, शुभमन  गिल, रुतुराज गायकवाड़, तिलक वर्मा, सूर्यकुमार यादव (कप्तान), रिंकू सिंह, श्रेयस अय्यर, ईशान किशन (विकेटकीपर), जितेश शर्मा (विकेटकीपर), रवींद्र जड़ेजा (VC), वॉशिंगटन सुंदर, रवि बिश्नोई, कुलदीप यादव , अर्शदीप सिंह, मोहम्मद सिराज, मुकेश कुमार और दीपक चाहर।

भारत टेस्ट टीम:-
रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, यशस्वी जयसवाल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, रुतुराज गायकवाड़, इशान किशन (विकेटकीपर), केएल राहुल (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जड़ेजा, शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद सिराज, मुकेश कुमार, मो. शमी*, जसप्रित बुमराह (VC) और प्रसिद्ध कृष्णा।

भारत-ऑस्ट्रेलिया मैच से पहले विभाग ने काटी रायपुर स्टेडियम की बिजली, बाकी है 3 करोड़ का बिल, कैसे होगा मुकाबला ?

ज़िम्बाब्वे बाहर, यूगांडा अंदर ..! T20 वर्ल्ड कप 2024 के लिए फाइनल हुईं ये 20 टीम

टीम इंडिया के हेड कोच के तौर पर आगे भी काम करते नजर आएँगे राहुल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -