टीम इंडिया के हेड कोच के तौर पर आगे भी काम करते नजर आएँगे राहुल
टीम इंडिया के हेड कोच के तौर पर आगे भी काम करते नजर आएँगे राहुल
Share:
भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने टीम इंडिया के हेड कोच पर चल रहे सस्पेंस को पूरी तरह से समाप्त कर दिया है. वर्ल्ड कप 2023 तक टीम इंडिया को कोचिंग दे रहे राहुल द्रविड़ ही आगे भी हेड कोच रहने वाले है. वहीं द्रव‍िड के साथ टीम इंडिया के सहयोगी स्टाफ (सीनियर पुरुष) के लिए कॉन्ट्रैक्ट का व‍िस्तार  भी कर दिया गया है. हालांकि, कॉन्ट्रैक्ट की अवध‍ि कितनी होगी, इस बारे में BCCI ने फ‍िलहाल कुछ भी स्पष्ट नहीं हो पाया है. 
 
हाल ही में ICC क्रिकेट कप 2023 के बाद राहुल द्रव‍िड़ का कॉन्ट्रैक्ट भी समाप्त हो चुका है. इसकी अवधि समाप्त होने  के उपरांत BCCI ने राहुल द्रविड़ के साथ चर्चा की थी. इसके उपरांत सर्वसम्मति से राहुल द्रव‍िड़ ने कार्यकाल को आगे बढ़ाने पर सहमति व्यक्त की. इस बीच BCCI ने द्रविड़ राहुल द्रव‍िड़ की तारीफ की. वहीं बोर्ड ने एनसीए के प्रमुख और स्टैंड-इन हेड कोच के रूप VVS लक्ष्मण की भी तारीफ की. 
 
बीसीसीआई के अध्यक्ष श्री रोजर बिन्नी ने इस बारें में बोला है कि, " राहुल द्रविड़ की दूरदर्शिता और दृढ़ प्रयास टीम इंडिया की सफलता में महत्वपूर्ण स्तंभ रहे हैं. इंडियन क्रिकेट टीम के मुख्य कोच के रूप में, राहुल द्रव‍िड़ न केवल चुनौतियों को स्वीकार करने के लिए बल्कि उनमें आगे बढ़ने के लिए भी उनकी सराहना भी की जाती है." बिन्नी ने इस बारें में आगे कहा है कि- भारतीय टीम का प्रदर्शन उनके रणनीतिक मार्गदर्शन का प्रमाण है. मुझे खुशी है कि उन्होंने हेड कोच बने रहने का प्रस्ताव स्वीकार भी कर लिया है. 
 
हेड कोच की जिम्मेदारी संभालने पर क्या बोले राहुल द्रव‍िड़: टीम इंडिया के हेड कोच राहुल द्रव‍िड़ का बयान भी आ गया है.  द्रविड़ ने इस बारें में बोला है कि: "टीम इंडिया के साथ बीते 2 वर्ष पूरी तरह से यादगार रहे हैं. हमने कई उतार-चढ़ाव देखे हैं.  और इस दौरान टीम के अंदर समर्थन और सौहार्द रहा है. हमने ड्रेसिंग रूम में जो कल्चर स्थापित भी कर दिया है, उस पर मुझे वास्तव में गर्व है. हमारी टीम के पास जो स्‍क‍िल्स और टैलेंट है, वह अभूतपूर्व है."
 
अफ्रीका दौरा होगा राहुल का असाइनमेंट: राहुल द्रविड़ के दूसरे कार्यकाल में उनका पहला असाइनमेंट  इंडिया का दक्षिण अफ्रीका दौरा होने वाला है, जो 10 दिसंबर से शुरू हो रहा है. जिसमे तीन टी20ई और तीन एकदिवसीय मैच भी होने वाले है. उसके होगा दो टेस्ट, सेंचुरियन में (26 दिसंबर से) और केप टाउन (3 जनवरी से) खेले जाएंगे. फिर जून में T20 वर्ल्ड कप से पहले घरेलू मैदान पर इंग्लैंड के विरुद्ध पांच मैचों की टेस्ट सीरीज है.
 
राहुल द्रव‍िड़ ने ली थी रव‍ि शास्त्री की जगह:  राहुल द्रविड़ ने 2021 में टी20 वर्ल्ड कप के उपरांत रवि शास्त्री का स्थान ले लिया था, उन्हें 2 वर्ष के कार्यकाल के लिए नियुक्त किया गया था जो हाल ही में ODI वर्ल्ड कप के साथ  खत्म हो गया था, जहां भारत उपविजेता रहा. कोच के रूप में द्रविड़ के नेतृत्व में ICC आयोजनों में यह इंडिया के लिए संयुक्त रूप से सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन था. जिसके पूर्व पहले उनके कोच‍िंग कार्यकाल में जून में टीम इंडिया वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल में ऑस्ट्रेलिया से हार चुकी थी. उससे पहले 2022 टी20 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में भारत को इंग्लैंड ने हराया था.
 
ये है हेड कोच राहुल द्रव‍िड़ की टीम:  बता दें कि राहुल द्रव‍िड़ की टीम की बात की जाए तो उसमें मुख्यत: विक्रम राठौड़ (बल्लेबाजी कोच), पारस म्हाम्ब्रे (गेंदबाजी कोच), और टी दिलीप (क्षेत्ररक्षण कोच) शामिल हैं. 
 
रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -