एयरपोर्ट पसंद नही आया तो आर्किटेक्ट को मरवाया
एयरपोर्ट पसंद नही आया तो आर्किटेक्ट को मरवाया
Share:

प्योंगयांग। नॉर्थ कोरिया में प्योंगयांग एयरपोर्ट के नए टर्मिनल के बुधवार से खुलने से पहले नॉर्थ कोरियाई सर्वोच्च नेता किम जोंग उन द्वारा प्योंगयांग एयरपोर्ट के चीफ आर्किटेक्ट मा वोन चुन को मरवाने की बात सामने आई है. तानाशाह को एयरपोर्ट की डिजाइन पसंद नहीं आई थी. कोरियन सेंट्रल न्यूज एजेंसी ने पिछले हफ्ते नए टर्मिनल को देखने पहुंचे किम और उनकी पत्नी की फोटोज जारी की थी, लेकिन इन तस्वीरों में बिल्डिंग के हेड डिजाइनर मा वोन चन उनके साथ नजर नहीं आए. मा देश के उन छह टॉप डिप्लोमैट्स में से एक थे, जो पिछले साल से गायब थे.

इसलिए मरवाया : जानकारी के मुताबिक, मा टर्मिनल का डिजाइन तैयार करने में किम की उम्मीदों पर खरे नहीं उतरे थे, इसलिए उन्हें किम ने भ्रष्टाचार और आदेश न मानने के आरोप में बीते साल नवंबर में मरवा दिया गया था. एक अन्य मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, किम ने जब नए टर्मिनल का शुरू में दौरा किया था, तभी उन्होंने डिजाइन को लेकर अंसतोष जाहिर किया था. इसके बाद डिजाइन में बदलाव किया गया. उधर, मा को डिजाइनिंग डिपार्टमेंट ऑफ नेशनल डिफेंस कमीशन में अपना पद छोड़ना पड़ा. किम का मानना था कि पुराना टर्मिनल विदेशी पर्यटकों के लिहाज से बहुत छोटा और जर्जर था. नया टर्मिनल अब 6 गुना बड़ा बनाया गया है। इसमें ज्वैलरी शॉप, कैफे आदि की सुविधाएं हैं। यहां से चीन और रूस के लिए उड़ान भरी जा सकेगी.

किम ने खराब डिजाइन पर जताई थी निराशा : देश की स्टेट न्यूज एजेंसी की रिपोर्ट के मुताबिक, टर्मिनल की डिजाइन को लेकर किम ने निराशा जताई थी. किम ने कहा था, ''टर्मिनल-2 के निर्माण के आखिरी दौर में कुछ कमियां सामने आई थीं, क्योंकि डिजाइनर इसके वास्तु सौंदर्य को लेकर पार्टी का आइडिया समझने में नाकाम रहे थे. ये किसी भी वास्तुकला की आत्मा है कि अपने डिजाइन में देश की पहचान को जिंदा रखा जाए.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -