गलत टाइम पर सोने से भी हो सकता है नुक्सान
गलत टाइम पर सोने से भी हो सकता है नुक्सान
Share:

हमारे ग्रंथों में इस बात का उल्लेख किया गया है कि निद्रा लेने का सही समय क्या होता है. किस समय नींद लेने से यह स्वास्थ्य के लिए अच्छी होती है और कब यह हानिकारक हो सकती है.

जानिए किस समय सोने से होता है नुकसान-

1-सूर्यास्त का समय दो काल बिंदुओं के मिलन का समय होता है. कहा जाता है कि इस दौरान देवी-देवता पृथ्वी का भ्रमण करते हैं. ये समय भजन-पूजन, देवी-देवता के स्मरण, मंत्र जाप, देव दर्शन आदि के लिए होता है.

2-ज्योतिष के अनुसार, सूर्यास्त के समय सोने वाले जातक के भाग्य में अनेक बाधाएं आती हैं. उसे परिश्रम के अनुसार फल नहीं मिलता. ऐसे लोग दुर्भाग्य को आमंत्रण देते हैं. अतः सूर्यास्त के समय नहीं सोना चाहिए.

3-शास्त्रों के अनुसार दोपहर को गहरी नींद लेने से मनुष्य के स्वास्थ्य का नाश होता है. कालांतर में उसे पाचन, हृदय और मानसिक रोग परेशान कर सकते हैं. आयुर्वेद के अनुसार, सर्दियों की दोपहर में गहरी निद्रा लेना वर्जित है.

4-शास्त्रों के अनुसार जो मनुष्य सूर्योदय से पूर्व उठ जाता है वह आरोग्य का वरदान प्राप्त करता है. सूर्योदय के बाद तक सोने वाला प्राणी कई परेशानियों से ग्रस्त हो सकता है. उसे नेत्र रोग, पाचन संस्थान के रोग, सिर में दर्द, तनाव जैसी कई बाधाएं पीड़ा देती हैं.

गुरुवार के दिन करे श्री हरी को प्रसन्न

सफ़ेद फूलो से ना करे लक्ष्मी की पूजा

तंत्र शास्त्र से आ सकती है सुख और शांति

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -