नेपाल भारत के साथ चल रहे तनाव को बातचीत के जरिये करना चाहता है खत्म
नेपाल भारत के साथ चल रहे तनाव को बातचीत के जरिये करना चाहता है खत्म
Share:

गोरखपुर: नेपाल अब देश के साथ तनाव के हर मसले को बातचीत के माध्यम से हल किए जाने के पक्ष में दिखाई दे रहा है. कुछ दिन पूर्व नेपाल में इंडियन राजदूत तथा नेपाल विदेश मंत्रालय समेत अन्य डिपार्टमेंटों के सेक्रेटरीज के मध्य बैठक हो चुकी है. इस बैठक में जिन ज्वलंत मसलों पर चर्चा नहीं हुई थी, नेपाल गवर्मेंट अब उन पर बातचीत के लिए वृहद उच्च स्तरीय बैठक की रूपरेखा निश्चित कर रही है.

वही काठमांडू में इस बैठक की तैयारियां भी आरम्भ हो चुकी हैं. नेपाल विदेश मंत्रालय के ऑफिशियल सूत्रों के मुताबिक, गवर्मेंट ने बैठक का एजेंडा तैयार करने के लिए होमवर्क आरम्भ कर दिया है. बैठक वर्चुअल होगी अथवा सामाजिक दुरी का पालन करते हुए, यह निर्धारित किया जाना शेष है. वही पिछले दिनों नेपाल सत्तारूढ़ दल की टॉस्क फोर्स तथा भारत की तरफ से सेक्रेटरी स्तर के अफसरों की बैठक में भारत-नेपाल सीमा विवाद मुद्दे पर बातचीत हुई थी. 

साथ ही बैठक में लिपुलेख, लिंपियाधुरा और कालापानी पर नेपाल की तरफ से जारी नक्शे को वाजिब ठहराया गया था. बैठक में एक प्रस्ताव पारित कर पंचशील सिद्धांत, संप्रभु समानता, परस्पर सम्मान तथा पारस्परिक फायदे के सिद्धांतों पर आधारित एक सहज, समस्यामुक्त एवं भरोसेमंद नेपाल-भारत रिश्ते पर जोर दिया गया था. नेपाल ने देश से ऐतिहासिक तथ्यों का सम्मान करने और इस तथ्य को काबुल करने का आग्रह किया था कि काली (महाकाली) के पहले का सभी इलाके सुगौली संधि के मुताबिक नेपाल के स्वामित्व में है. इसी के साथ अब चर्चा से स्थिति बेहतर करने की कोशिश की जा रही है.

कांग्रेस विधायक के दावे पर कुमारस्वामी ने दी सफाई, बताया किस वजह से गए थे कोलंबो

मेडिकल चेकअप के लिए अमेरिका गईं सोनिया गांधी, राहुल भी साथ

अमेरिका के एक मॉल में अचानक शुरू हुई फायरिंग, मचा तहलका

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -