बिहार बॉर्डर पर नेपाल की एक और गुस्ताखी, तटबंध के काम में डाला अड़ंगा
बिहार बॉर्डर पर नेपाल की एक और गुस्ताखी, तटबंध के काम में डाला अड़ंगा
Share:

पूर्वी चंपारण: बिहार सीमा पर नेपाल की एक और हिमाकत प्रकाश में आई है। पूर्वी चम्पारण के ढाका अनुमंडल में लाल बकेया नदी पर बन रहे बांध के पुर्निर्माण कार्य को नेपाल ने रुकवा दिया है। नेपाल बांध के निर्माण स्थल को अपना क्षेत्र बताकर जबरन विवाद पैदा कर रहा है। ललबकेया नदी का पश्चिमी बांध 2017 में आयी प्रलयंकारी बाढ़ से क्षतिग्रस्त हो गया था, जिसकी मरम्मत का काम भी बीच-बीच में चलता रहा है।

स्थानीय ग्रामीणों का आरोप है कि इससे पहले जब भी नेपाल बांध की मरम्मती के कार्य में अडंगा लगाता था तब भारतीय और नेपाली अधिकारी बैठकर मामले को सुलझा लिया करते थे। किन्तु  इस साल मामला सुलझाने की जगह नेपाली सशस्त्र सीमा प्रहरी ही मामले को और उलझाने में लगे हैं। इस दौरान नेपाल के बंजरहा गांव के ग्रामीणों ने भारत की SSB के साथ भी दुर्व्यवहार किया है। विवाद भारत नेपाल की सीमा को दर्शाने वाले पिलर नंबर 345/5 और 345/7 के बीच पांच सौ मीटर की भूमि पर है। 

इस मामले में जिला प्रशासन ने नेपाल में भारतीय महावाणिज्य दूतावास समेत केन्द्रीय गृह मंत्रालय और राज्य सरकार को पत्र भेजकर स्थिति की जानकारी दी है। तटबंध निर्माण का काम करा रहे सिंचाई विभाग के अभियन्ता बबन सिंह ने कहा है कि नेपाल सरकार ने लगभग पांच सौ मीटर बांध की जमीन पर आपत्ति जाहिर की है और वहीं काम को रोका गया है। इस बांध के निर्माण से पूर्वी चम्पारण जिला के ढाका और पताही में बाढ़ से होने वाली तबाही को रोका जा सकेगा। वहीं तटबंध के निर्माण पर लगी रोक से बलुआ गुआवारी पंचायत के ग्रामीण बाढ़ की आशंका को लेकर दहशत में हैं। नेपाल के तटबंध के निर्माण को रोकने से ग्रामीणों मे गुस्सा है।

पेट्रोल-डीज़ल के भाव में फिर हुआ इजाफा, जानिए आज के दाम

स्वास्थ्यकर्मियों को मिला तोहफा, बीमा कवर की अवधि बढ़ी

योग दिवस पर उत्तराखंड में सबने घर पर किया योगा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -