चीन की ओर है नेपाल के नए प्रधानमंत्री का झुकाव
चीन की ओर है नेपाल के नए प्रधानमंत्री का झुकाव
Share:

काठमांडू : नेपाल में नए संविधान का गठन होने और नेपाल के नए प्रधानमंत्री का निर्वाचन होने के बाद यह बात सामने आई है कि नए प्रधानमंत्री के पी शर्मा ओली चीन को अधिक समर्थन देने के पक्ष में हैं। नेपाल के साथ उनके संबंधों को वे और मजबूत करना चाहते हैं। इसके साथ ही भारत के लिए यह काफी मायूसी भरा रहा है। जिसमें यह कहा गया है कि नेपाल के प्रधानमंत्री का झुकाव चीन की ओर होने पर यह भारत के लिए कुछ मुश्किल भरा हो सकता है। हालांकि यह भी कहा गया है कि भारत नेपाल से अपने रिश्ते पहले की तरह ही जारी रखेगा।

मिली जानकारी के अनुसार सरकारी ग्लोबल टाईम्स में प्रकाशित लेख के अनुसार मोदी ने सत्ता में आने के बाद पड़ोसी राष्ट्र के साथ मित्रवत व्यवहार करने की कोशिश की, जिसमें यह कहा गया कि दक्षिण एशियाई देशों का कूटनीतिक माहौल ही बदल गया है। यही नहीं नेपाल का माहौल बहुत ही अलग हो रहा है। ऐसे में ओली सरकार बीजिंग के साथ अच्छे संबंध बनाने पर जोर देगी।

उल्लेखनीय है कि पिछली सरकार भारत से निकट संबंध रखती थी लेकिन वर्तमान सरकार चीन से अच्छे संबंध रखने पर जोर दे रही है। कहा जा रजा है कि चीन के प्रति देश का रवैया बदला है। इस मामले में यह भी कहा गया कि यूनीफाईड कम्युनिस्ट पार्टी आॅफ नेपाल - माओइस्ट से अलग हटकर मौजूदा निर्वाचित सरकार चीन से दोस्ती बढ़ाने का प्रयास कर रही है। ऐसे में जहां चीन और नेपाल को लाभ होगा वहीं भारत के साथ नेपाल के संबंधों में कुछ दूरी हो सकती है। 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -