नेपाल सरकार की रिपोर्ट में चीन पर सीमा पर अतिक्रमण का आरोप: रिपोर्ट
नेपाल सरकार की रिपोर्ट में चीन पर सीमा पर अतिक्रमण का आरोप: रिपोर्ट
Share:

 

नेपाली सरकार द्वारा बीबीसी को जारी एक रिपोर्ट के अनुसार, चीन दोनों देशों की साझा सीमा से लगे हिमालयी राष्ट्र का अतिक्रमण कर रहा है। बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, यह पहली बार है जब नेपाल ने अपने क्षेत्र में चीनी प्रभाव का आधिकारिक आरोप लगाया है। रिपोर्ट पिछले सितंबर में उन आरोपों के जवाब में पेश की गई थी कि चीन नेपाल के सुदूर पश्चिम में हुमला जिले में घुसपैठ कर रहा था।

काठमांडू में चीनी दूतावास ने किसी भी तरह की घुसपैठ की बात से इनकार किया है। नेपाली सरकार ने अभी तक बीबीसी की पूछताछ का जवाब नहीं दिया है।

यह स्पष्ट नहीं है कि रिपोर्ट अभी तक क्यों जारी नहीं की गई है। हालाँकि, नेपाली सरकार ने हाल के वर्षों में चीन के साथ अपने बड़े पैमाने पर दक्षिणी पड़ोसी भारत के साथ अपने लंबे समय से गठबंधन को समाप्त करने के लिए संबंधों को बढ़ाया है। रिपोर्ट के निष्कर्षों से बीजिंग के साथ इन बढ़ते संबंधों पर दबाव पड़ने की उम्मीद है।

नेपाल और चीन की लगभग 1,400 किलोमीटर की सीमा है जो हिमालय के ऊंचे इलाकों से होकर गुजरती है। बीबीसी के अनुसार, 1960 के दशक की शुरुआत में दोनों देशों के बीच हुई संधियों की एक श्रृंखला में इसे निर्धारित किया गया था।

इसका अधिकांश भाग अलग-थलग, दुर्गम स्थानों में स्थित है। सीमा को जमीन पर किलोमीटर की दूरी पर खंभों की एक श्रृंखला द्वारा चिह्नित किया गया है।

सरकार ने बॉन्ड यील्ड में बढ़ोतरी का हवाला देते हुए 11 फरवरी की प्रतिभूतियों की नीलामी रद्द की

शॉकिंग! दुल्हन के गहनाें से भरा बैग ले उड़ा बच्चा, मामला जानकर रह जाएंगे दंग

सुनो योगी-सुनो केजरीवाल..., आखिर एक-दूसरे को क्या सुनना चाह रहे दिल्ली और यूपी के सीएम ?

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -