नेपाल भूकंप से दक्षिण की ओर खिसके दो तिब्बती कस्बे
नेपाल भूकंप से दक्षिण की ओर खिसके दो तिब्बती कस्बे
Share:

बीजिंग : नेपाल में 25 अप्रैल को आए शक्तिशाली भूकंप के कारण चीन के दक्षिण पूर्वी तिब्बत स्वायत्त क्षेत्र का एक कस्बा और एक काउंटी थोड़ा सा दक्षिण की ओर खिसक गए हैं. चाइना यूनिवर्सिटी आफ जियोसाइंस तथा चीन भूकंप प्रशासन (सीईए) के शोधकर्ता टीम के अनुसार, गिरोंग काउंटी तथा नयालम कस्बा विनाशकारी भूकंप के कारण क्षितिज के समानांतर दिशा में करीब 60 सेंटीमीटर दक्षिण की ओर खिसक गए हैं.

इसके अतिरिक्त नयालम लंबवत अवस्था में लगभग दस सेंटीमीटर नीचे आ गया है. गिरोंग में हालांकि लंबवत कोई बदलाव नहीं देखा गया है. नेपाल में भूकंप आने के बाद चीन के शोधकर्ताओं के चार दल तुरंत आपात निगरानी के लिए इन बीहड़ इलाकों की ओर रवाना कर दिए गए थे. सीईए के हुआंग योंग ने बताया कि भूकंप के केंद्र के 300 किलोमीटर के दायरे के भीतर दो हजार स्थलों का निरीक्षण किया गया.

नेपाल में आए भूकंप का केंद्र चीनी सीमा से करीब 50 किलोमीटर दूर था. नेपाल का भूकंप भारतीय प्लेट और यूरेशियन प्लेट में बदलाव का नतीजा था. सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार इस भूकंप ने नेपाल की राजधानी काठमांडो को करीब तीन मीटर दक्षिण में खिकसा दिया और माउंट एवरेस्ट की उंचाई में करीब 2. 5 सेंटीमीटर की कमी आ गयी.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -