नीरज चोपड़ा ने फिर किया धमाका, दिग्गजों को पटखनी देकर वर्ल्ड चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचे
नीरज चोपड़ा ने फिर किया धमाका, दिग्गजों को पटखनी देकर वर्ल्ड चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचे
Share:

नई दिल्ली: ओलिंपिक गोल्ड मेडल विनर नीरज चोपड़ा ने आज शुक्रवार (25 अगस्त) को हंगरी के बुडापेस्ट में विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप में पुरुषों के भाला फेंक फाइनल के लिए क्वालीफाई करने के लिए अपने सीज़न का सर्वश्रेष्ठ और अपने करियर का चौथा सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया। रविवार (27 अगस्त) को होने वाले ओलंपिक चैंपियन ने फाइनल में पहुंचने के लिए अपने पहले प्रयास में 88.77 मीटर का थ्रो किया। क्वालिफिकेशन मार्क 83 मीटर था, नीरज ने इससे 5 मीटर आगे भाला फेंका। इस थ्रो के साथ, नीरज ने 2024 पेरिस ओलंपिक के लिए क्वालीफाई भी कर लिया, जिसके लिए क्वालीफाइंग मार्क 85.50 मीटर है। क्वालीफाइंग विंडो 1 जुलाई से शुरू हुई है।

नीरज के प्रयास को परिप्रेक्ष्य में रखने के लिए, जर्मनी के जूलियन वेबर क्वालिफिकेशन सेट ए में एकमात्र अन्य एथलीट थे, जिन्होंने थ्रो के पहले दौर में 80 मीटर का आंकड़ा पार किया था। उसी सेट में अन्य 15 एथलीटों में से कोई भी तीन प्रयासों के बाद भी स्वचालित योग्यता अर्जित करने में सक्षम नहीं था। अब, उन्हें क्वालिफिकेशन सेट बी के परिणाम पर निर्भर रहना होगा। यदि उनमें से अधिकांश 83 मीटर के क्वालिफिकेशन मार्क को तोड़ने में विफल रहते हैं, तो दोनों समूहों को मिलाकर सर्वश्रेष्ठ 12 फाइनल में पहुंचेंगे। उसी समूह में भारत के अन्य एथलीट डीपी मनु, वेबर (82.39 मीटर) के बाद 81.31 मीटर के सर्वश्रेष्ठ प्रयास के साथ तीसरे स्थान पर रहे और उनके पास फाइनल के लिए क्वालीफाई करने का एक बड़ा मौका है, जब तक कि नौ अन्य एथलीट क्वालिफिकेशन बी में उनसे अधिक नहीं फेंकते।

गत चैंपियन एंडरसन पीटर्स तीन प्रयासों के बाद 78.49 के निराशाजनक सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के साथ हार गए। वह ग्रुप ए में सातवें स्थान पर रहे और फाइनल में पहुंचने के लिए उन्हें ग्रुप बी के अधिकांश एथलीटों के खराब प्रदर्शन पर निर्भर रहना होगा। एथलीटों के खराब प्रदर्शन का एक प्रमुख कारण हवा में भारीपन और विपरीत दिशाओं से चल रही हवा थी, जिससे भाले के साथ अधिक दूरी हासिल करना मुश्किल हो गया। हालाँकि, इसका नीरज पर कोई प्रभाव नहीं पड़ा, जिन्होंने एक ही प्रयास में अपना व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ 89.94 मीटर तोड़ दिया। विश्व चैंपियनशिप के पिछले संस्करण के रजत पदक विजेता की नजर इस बार अपने शानदार करियर में खिताबों का पूरा कोटा पूरा करने के लिए स्वर्ण पदक पर है। नीरज ने टोक्यो में ओलंपिक स्वर्ण जीता। वह एशियाई खेलों और राष्ट्रमंडल खेलों के स्वर्ण पदक विजेता हैं और डायमंड लीग चैंपियन भी हैं। 25 वर्षीय खिलाड़ी पिछले साल ओरेगॉन में विश्व चैंपियनशिप जीतने के बहुत करीब पहुंच गए थे लेकिन एंडरसन पीटर्स के बाद दूसरे स्थान पर रहे।

WWE स्टार Bray Wyatt का 36 वर्ष की उम्र में दुखद निधन, Triple H ने ट्वीट कर दी जानकारी

टीवीएस ने लॉन्च किया नया एक्स इलेक्ट्रिक स्कूटर, जानिए क्या है इसकी खासियत

ओला के नए इलेक्ट्रिक स्कूटर की जानिए क्या है खासियत और कीमत

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -