एनसीईटी ने टीईटी प्रमाण पत्र को दी आजीवन वैधता
एनसीईटी ने टीईटी प्रमाण पत्र को दी आजीवन वैधता
Share:

शिक्षक पात्रता परीक्षा (टीईटी) प्रमाणपत्र जो सात वर्षों के लिए मान्य है, अब राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद द्वारा आजीवन वैधता प्रदान की गई है। NCET ने हाल ही में वैधता विस्तार को मंजूरी दी है। काउंसिल की आम सभा की बैठक हाल ही में आयोजित की गई थी और एजेंडा को काउंसिल की बैठक में रखा गया था, और इसने जीवन भर के लिए प्रमाणपत्र की वैधता के विस्तार को मंजूरी दे दी थी।

राष्ट्रीय शिक्षा नीति में बदलाव के साथ, NCET शिक्षक शिक्षा क्षेत्र में सुधार के लिए उचित तरीकों पर काम कर रहा है। NCET ने 2011 में TET लॉन्च किया है, जो उन लोगों के लिए एक अनिवार्य प्रवेश परीक्षा है जो शिक्षण पेशे से जुड़ना चाहते हैं और कक्षा 1 से 8, तक पढ़ाना चाहते हैं। TET किसी भी सरकारी, सहायता प्राप्त या निजी स्कूल में शिक्षक के रूप में शामिल होने के लिए किसी भी इच्छुक के लिए न्यूनतम आवश्यकता है। 

KARTET- कर्नाटक टीईटी को एक समान भर्ती प्रक्रिया सुनिश्चित करने के लिए शुरू किया गया था और यह भी परीक्षण करने के लिए शिक्षकों में कौशल, आवश्यक योग्यता, शिक्षण चुनौतियों को पूरा करने की क्षमता और प्राथमिक और उच्च प्राथमिक स्तर पर पढ़ाने के लिए प्रतिभा है। हालांकि, कुछ सूत्रों का कहना है कि सरकारी स्कूलों में पढ़ाने के लिए टीईटी अनिवार्य है, निजी स्कूल में नियुक्तियों को इतना महत्व नहीं दिया जाता है। नए प्रावधान का संभावित प्रभाव होगा और उन उम्मीदवारों के लिए जो भविष्य में प्रमाण पत्र प्राप्त करेंगे, उनके लिए भी जिनके पास पहले से ही टीईटी प्रमाणपत्र है। मंजूरी के बाद, एनसीटीई अब इस मुद्दे पर कानूनी राय मांग रहा है।

ट्विटर के लेह की लोकेशन चीन में दिखाने पर सांसदों की समिति ने माँगा जवाब

एक बार फिर फैंस के बीच रिलीज़ हुआ, नुसरत और राजकुमार की फिल्म छलांग का नया गाना

निकिता मर्डर: अपराधी तौसीफ के परिजनों ने लगाया आरोप, कहा- हो रही है ओछी राजनीति

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -