भ्रष्टाचारी निकले नवाज, पनामा में दोषी साबित हुए, SC ने छीनी PM की कुर्सी
भ्रष्टाचारी निकले नवाज, पनामा में दोषी साबित हुए, SC ने छीनी PM की कुर्सी
Share:

पाकिस्तान : पाकिस्तान सुप्रीम कोर्ट ने पनामा केस मामले में प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के खिलाफ ऐतिहासिक फैसला सुनाया है. कोर्ट ने शरीफ को दोषी करार दिया है जिसके बाद प्रधानमंत्री पद की कुर्सी छिन जाएगी. पांच जजों की स्पेशल बेच ने नवाज को दोषी ठहराया है. नवाज के दोषी करार दिए जाने के बाद उनके भाई शाहबाज शरीफ प्रधानमंत्री बन सकते है.

गौरतलब है कि नवाज शरीफ पर आरोप है कि उन्होंने धनशोधन के माध्यम से लंदन में संपत्ति अर्जित की। इस बात का पता तब चला जब शरीफ को लेकर पनामा पेपर लीक मामले की जाॅंच की गई. मामले की सुनवाई करीब 11.30 बजे शुरू हुई . शरीफ के परिवार के विदेश में संपत्ति अर्जित करने के आरोपों की जांच के लिए संयुक्त जांच दल का गठन किया गया था और जेआईटी ने 10 जुलाई को अपनी रिपोर्ट अदालत को सौंप दी थी.

जाॅंच रिपोर्ट में यह बात सामने आई है कि पीए नवाज शरीफ और उनकी संतानें जिस तरह से रहती हैं वह उनकी आय के स्त्रोत से मेल नहीं खाता. उनका रहन सहन बहुत बेहतर है. सुप्रीम कोर्ट द्वारा दोषी करार दिए जाने के बाद नवाज शरीफ को अब कुर्सी छोड़नी पड़ेगी. उम्मीद की जा रही है कि उनके छोटे भाई शहबाज शरीफ की प्रधानमंत्री पद पर ताजपोशी तय है. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ को अगर सुप्रीम कोर्ट संवेदनशील पनामा पेपर्स मामले में कथित भ्रष्टाचार और मनी लॉन्ड्रिंग के लिए अयोग्य ठहराने के बाद उनके छोटे भाई एवं पंजाब प्रांत के मुख्यमंत्री शहबाज उनकी जगह ले सकते हैं.

शहबाज पाकिस्तानी संसद के निचले सदन नेशनल असेम्बली के सदस्य नहीं हैं, जिसके चलते वह फौरन उनका स्थान नहीं ले सकते और उन्हें चुनाव लड़ना होगा. पाकिस्तानी चैनल जियो न्यूज ने सूत्रों के हवाले से बताया कि शहबाज के उपचुनाव में चुने जाने तक रक्षा मंत्री ख्वाजा आसिफ के 45 दिनों तक अंतरिम प्रधानमंत्री के तौर पर कार्यभार संभालने की संभावना है. यह निर्णय सत्तारूढ़ पाकिस्तान मुस्लिम लीग नवाज (पीएमएल-एन) की उच्च स्तरीय बैठक में लिया गया.

नवाज शरीफ के भाई के घर के पास आत्मघाती हमला, 26 मरे , 58 घायल

कारगिल युद्ध में बाल-बाल बचे थे शरीफ और मुशर्रफ

पनामा मामले में नवाज शरीफ के बच्चों के जेल जाने का खतरा बढ़ा

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -