नौसेना को मिला 'बाहुबली', राजनाथ सिंह ने गिनाईं विशेषताएं

नौसेना को मिला 'बाहुबली', राजनाथ सिंह ने गिनाईं विशेषताएं
Share:

नई दिल्ली: भारतीय नौसेना को एक और स्वदेशी युद्धपोत प्राप्त हो गया है। रविवार को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की उपस्थिति में आयोजित एक समारोह में INS मोरमुगाओ को भारतीय नौसेना में सम्मिलित किया गया। INS मोरमुगाओ भारत के सबसे आधुनिक युद्धपोत में से एक है जिसके लगभग 75 प्रतिशत उपकरण और हथियार भारत में बने हैं।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने INS मोरमुगाओ को नौसेना में सम्मिलित किए जाने के अवसर पर आयोजित समारोह को संबोधित करते हुए महान हस्तियों को याद किया। उन्होंने छत्रपति शिवाजी, संभाजी, कान्होजी जैसी हस्तियों के साथ ही पूर्व रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर का भी जिक्र किया। राजनाथ सिंह ने कहा कि विशाखापत्तनम क्लास का यह मिसाइल डिस्ट्रॉयर भारत में निर्मित सबसे शक्तिशाली युद्धपोत में से एक है। उन्होंने कहा कि यह युद्धपोत अपनी क्षमताओं से भारत की समुद्री क्षमता में उल्लेखनीय वृद्धि करेगा। नौसैनिकों को संबोधित करते हुए राजनाथ सिंह ने कहा कि आप लोग हमारे समुद्री तट के साथ-साथ समुद्री क्षेत्र की भी रक्षा करते हैं। हमारे धन-धान्य, संपदा एवं सुख-समृद्धि की भी रक्षा करते हैं। उन्होंने देश की सुरक्षा के साथ सामाजिक-आर्थिक प्रगति में नौसेना के योगदान की भी वार्ता की।

राजनाथ सिंह ने कहा कि देश के तीन तरफ समुद्र किसी वरदान से कम नहीं है। इसकी लोकेशन इसे सामरिक, व्यावसायिक एवं संसाधनों के लिहाज से अहम बनाती है। उन्होंने कहा कि MDSL की तरफ से तैयार किया गया यह युद्धपोत हमारी स्वदेशी रक्षा उत्पादन क्षमता का बड़ा उदाहरण है। राजनाथ सिंह ने कहा कि आने वाले वक़्त में हम अपनी आवश्यकता के लिए ही नहीं, दुनियाभर की आवश्यकता के लिए शिप बनाएंगे। उन्होंने INS मोरमुगाओ की खासियतें गिनाईं तथा कहा कि ये दुनिया के सबसे आधुनिक मिसाइल कैरियर्स में से एक होगा। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि एक बंदरगाह के तौर पर भी मोरमुगाओ ने देश के समुद्री व्यापार के विकास में अहम योगदान दिया है। ये देश के सबसे पुराने और बड़े बंदरगाह में से एक है। राजनाथ सिंह ने कहा कि मोरमुगाओ फोर्ट हो या पोर्ट, दोनों ही इतिहास में दर्ज हैं।

'अगर बम बनाते वक्त किसी की मौत होती है तो क्या सरकार मुआवजा देती है?', इस नेता का आया बड़ा बयान

ट्यूशन पढ़कर लौट रहा था मासूम, हो गई दर्दनाक मौत

पाकिस्तान विदेश मंत्री बिलावल का इंदौर में जलाया गया पुतला

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -