बूंदाबांदी के साथ ख़त्म हुआ नौतपा! आज भी कुछ शहरों में हो सकती हैं बारिश
बूंदाबांदी के साथ ख़त्म हुआ नौतपा! आज भी कुछ शहरों में हो सकती हैं बारिश
Share:

भोपाल: मध्य प्रदेश के तमाम इलाकों में वर्षा का क्रम बने रहने से इस बार नौतपा (25 मई से दो जून) की राहत भरी विदाई हो गई। लू न चलने से व्यक्तियों ने राहत की सांस ली। शुक्रवार को राज्य में सबसे ज्यादा 41.5 डिग्री सेल्सियस तापमान खंडवा में दर्ज किया गया। प्रातः साढ़े 8 बजे से शाम साढ़े 5 बजे तक सागर में आठ मिलीमीटर बारिश हुई। इस बार नौतपा के 9 दिनों में राज्य में कहीं भी लू नहीं चली। 31 मई को छोड़कर 8 दिन राज्य में कहीं-कहीं वर्षा हुई।

नौतपा में सबसे ज्यादा 43.8 डिग्री सेल्सियस तापमान 25 मई को नरसिंहपुर में दर्ज किया गया था। मौसम विज्ञानियों के अनुसार, वर्तमान में अलग-अलग जगहों पर तीन मौसम प्रणालियां बनी हुई हैं। उनके प्रभाव से फिर बादल छाने लगे हैं। शनिवार-रविवार को भोपाल, नर्मदापुरम, उज्जैन, इंदौर संभाग के जिलों में कहीं-कहीं वर्षा हो सकती है। मौसम विज्ञान केंद्र से प्राप्त हुई खबर के अनुसार, वर्तमान में एक पश्चिमी विक्षोभ जम्मू के आसपास हवा के ऊपरी भाग में चक्रवात के रूप में उपस्थित है। उसके प्रभाव से पंजाब पर एक प्रेरित चक्रवात बना है। दक्षिण-पश्चिमी राजस्थान पर भी हवा के ऊपरी भाग में एक चक्रवात बना हुआ है।

मौसम विज्ञान केंद्र के मौसम विज्ञानी के अनुसार, इन तीन मौसम प्रणालियों के सक्रिय रहने के अतिरिक्त हवा का रुख भी दक्षिण-पश्चिमी है। हवाओं के साथ नमी आने से बादल छाने लगे हैं। इससे अधिकतम तापमान में गिरावट आने की संभावना है। साथ ही भोपाल, नर्मदापुरम, उज्जैन, इंदौर संभाग के जिलों में कहीं-कहीं बूंदाबांदी भी हो सकती है।

भारतीय खिलाड़ी लक्ष्य ने थाईलैंड ओपन के सेमीफाइनल में बनाया स्थान

केंद्र सरकार को ताकत दिखाएंगे केजरीवाल, 11 जून को रामलीला मैदान में AAP की महारैली, यहाँ समझें 'अध्यादेश' विवाद !

चेतावनी के बावजूद बिहार में हो रही हर्ष फायरिंग, एक और युवक की हुई मौत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -