चिरबटिया में पहली बार आयोजित किया जाएगा नेचर फेस्टिवल, पर्यटन को मिलेगा बढ़ावा
चिरबटिया में पहली बार आयोजित किया जाएगा नेचर फेस्टिवल, पर्यटन को मिलेगा बढ़ावा
Share:

रुद्रप्रयाग: उत्तराखंड के रुद्रप्रयाग जिले के जखोली स्थित पर्यटक स्थल चिरबटिया को हॉर्टी टूरिज्म (औद्यानिकी पर्यटन) के तौर पर विकसित करने की तैयारियां आरंभ हो गई हैं. 13 पर्यटक स्थल में शुमार चिरबटिया में जल्द ही नेचर फेस्टिवल का आयोजन होगा. ऐसा पहली दफा है कि जब Tourist प्लेस पर नेचर फेस्टिवल का आयोजन किया जाएगा.

यहां पर पर्यटन की संभावनाओं के मद्देनज़र जिला प्रशासन ने सर्वे किया था. निरीक्षण के बाद डीएम मनुज गोयल ने यहां के विकास की कार्ययोजना पर तेजी लाने के निर्देश जारी किए है. बता दें कि ये इलाका राज्य सरकार के 13 जिले  के 13 पर्यटन स्थलों में से एक है. चिरबटिया रुद्रप्रयाग जिले का ही नहीं उत्तराखंड और देश के बेहतरीन जगहों में शामिल है. ये इलाका वन संपदा के भरपूर होने के साथ ही, विभिन्न प्रजाति के पशु पक्षियों का निवास भी है. यहां की प्राकृतिक खूबसूरती हर किसी को आकर्षित करती है.

आपको बता दें कि गत वर्ष क्रिसमस डे के अवसर पर बर्ड फेस्टिवल का आयोजन किया गया था. इस कार्यक्रम में पक्षी प्रेमियों ने चिरबटिया की सुंदरता  पर चार चांद लगा दिए थे. अब जिला प्रशासन को चिरबटिया में औद्यानिकी पर्यटन (Halticulture Tourism), विलेज टूरिज्म, ईको टूरिज्म और पैदल टैक को मिश्रित कर टूरिस्ट डेस्टिनेशन के तौर पर विकसित करने की संभावनाएं दिखाई दे रही हैं. इन संभावनाओं के मद्देनज़र रूदप्रयाग जिलाधिकारी मनुज गोयल ने डीएफओ रुद्रप्रयाग की अध्यक्षता में चिरबटिया में नेचर फेस्टिवल आयोजित करने के निर्देश दिए है.

लगातार 9वें दिन नहीं बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम, जानिए ताज़ा भाव

TRP घोटाला: Republic TV के CEO विकास खानचंदानी को राहत, मुंबई कोर्ट ने दी जमानत

सिप्ला ने कोरोना निदान के लिए लॉन्च की रैपिड एंटीजन टेस्ट किट "CIPtest"

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -