मकड़ी के जालों से हैं परेशान तो इस तरह इस्तेमाल करें लहसुन

आज के समय में हर व्यक्ति अपने घर की साफ-सफाई पर विशेष ध्यान देता है। हम सभी को नियमित रूप से सफाई करना चाहिए हालाँकि सफाई करने के बाद भी घर में मकड़ी के जाले यहां वहां नजर आ ही जाते हैं। यह देखने में तो खराब लगते ही हैं, हालाँकि इन्हें साफ करने में भी उतना ही डर लगता है। जी हाँ, डर इस बात का लगता है कि यदि कोई जहरीली मकड़ी हुई, तो उससे हमारी स्किन को बहुत नुकसान हो सकता है। आप सभी को बता दें कि मकड़ी के जाले ऐसे होते हैं कि साफ करने के कुछ ही दिनों में दोबारा दिखने लगते हैं। ऐसे में इन्हें आप घर के कोने या ऐसी जगह देखेंगे जहां पर आसानी से और नियमित रूप से सफाई नहीं हो पाती है। हालाँकि अगर आप इनसे बहुत अधिक परेशान हैं तो आप कुछ घरेलू नुस्खे आजमा सकते हैं। हम आपको उन्ही के बारे में बताने जा रहे हैं।

ब्लीच - घर में मौजूद किसी भी तरह के कीड़े-मकोड़े हटाने के लिए आप ब्लीच का इस्तेमाल कर सकते हैं। जी दरअसल ब्लीच की तीखी गंध से मकड़ी के साथ-साथ उसके अंडे भी नष्ट हो जाते हैं। जी हाँ क्योंकि इसकी गंध बहुत तीखी होती है। इसका इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले अपने हाथ व चेहरे को कवर करें और इसके बाद 1 कप पानी में 1 कप ब्लीच मिलाकर स्प्रे बोतल में डाल लें। अब जिस जगह जाले हैं, वहां पर इसका स्प्रे करें। उसी के कुछ देर बाद उस जगह को झाड़ू की सहायता से साफ कर दें।

लहसुन- लहसुन की गंध भी बहुत तीखी होती है। फर्नीचर में लगे जाले को साफ करने के लिए लहसुन की छिली हुई कलियां वहां पर डाल दें। जी हाँ और उसकी तीखी गंध से मकड़ी जाले नहीं बना पाएगी। दीवार पर लगे जाले साफ करने के लिए लहसुन की कलियों को थोड़ा सा कूट लें। उसके बाद इसे पानी से भरी स्प्रे बोतल में डालकर मकड़ी के जाले वाली जगह पर स्प्रे करें। ऐसा करने से मकड़ी और अन्य कीड़े-मकोड़े नहीं आएंगे।

नींबू- आप सफाई के लिए जो भी क्लीनर खरीदें वो लेमन फ्लेवर का होना चाहिए। जी दरअसल नींबू की तीखी और खट्टी गंध की वजह से कीड़े-मकोड़े वहां से भाग जाते हैं।

सब्जी में नमक हो गया है ज्यादा तो दही से लेकर देसी घी तक आ सकते हैं काम

काले हो गए हैं कढ़ाई और कुकर तो अपनाये ये घरेलू नुस्खे

1 रुपए का सिक्का चमका सकता है आपका भाग्य, 1 मुट्ठी चावल में रखकर करे यह काम

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -