सब्जी में नमक हो गया है ज्यादा तो दही से लेकर देसी घी तक आ सकते हैं काम

सब्जी में नमक ना हो तो खाने का स्वाद नहीं आता लेकिन हाँ अगर सब्जी में नमक ज्यादा पड़ जाए तो खाने का पूरा स्वाद ही बिगड़ जाता है। सब्जी हो, दाल हो या कोई अन्य चीज अगर नमक ज्यादा हो तो खाना पूरा बेकार हो जाता है। उसके बाद हमे पूरा खाना फेंकना पड़ता है। हालाँकि अगर आप खाने को फेंकने से बचना चाहते हैं तो आप कुछ घरेलू उपायों को आजमा सकते हैं। आज हम आपको बताएंगे कि अगर सब्जी में नमक ज्यादा पड़ जाए तो उसे कैसे ठीक किया जाए। आइए जानते हैं।

उबला आलू- अगर सब्जी में ज्यादा नमक डल जाए तो ऐसे में आप उबला आलू का इस्तेमाल कर सकते हैं। जी हाँ और इसके लिए आप ज्यादा नमक वाले सब्जी में उबला हुआ आलू डाल दीजिए, क्योंकि यह सब्जी में ज्यादा नमक सोखने का काम करता है। वहीँ उसके बाद सब्जी को परोसते समय आलू को बाहर निकाल लें। 

नींबू का रस- नींबू का स्वाद खट्टा होता है। जी हाँ और अगर दाल में नमक ज्यादा डल जाए तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। आप इसमें नींबू का रस डाल दें क्योंकि इसका खट्टापन नमक की मात्रा को बराबर कर देगा

आटे की लोई- दाल या फिर सब्जी अगर किसी में भी नमक की मात्रा ज्यादा हो गया हो तो ऐसे में आटे की लोई का इस्तेमाल करें। जी दरअसल आटे की लोई नमक को सोख लेगी। ऐसे में थोड़ी देर बाद आप इस लोई को इसमें से बाहर निकाल दें। ऐसा होने से दोनों का स्वाद भी एकदम परफेट लगेगा। 


दही- सब्जी में नमक ज्यादा हो जाने पर आप दही इस्तेमाल कर सकते हैं। जी हाँ और इसके लिए सब्जी में एक या दो चम्मच दही डालकर अच्छे से मिला दें। दही नमक की मात्रा को संतुलित कर देगा और आपकी सब्जी फिर से टेस्टी हो जाएगी। 

देसी घी- देसी घी भी सब्जी में नमक की मात्रा को कम करने का काम करता है। जी हाँ और अगर नमक के साथ-साथ मिर्च भी ज्यादा हो गई है तो ऐसे में देसी घी का इस्तेमाल करें। 

काले हो गए हैं कढ़ाई और कुकर तो अपनाये ये घरेलू नुस्खे

1 रुपए का सिक्का चमका सकता है आपका भाग्य, 1 मुट्ठी चावल में रखकर करे यह काम

मुल्तानी मिट्टी के साथ इन दो चीजों को मिलाकर लगाने से गायब हो जाएगी ऑयली स्किन

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -