UAE ने दिया 'पीएम मोदी' को अपना सर्वोच्च सम्मान, पाकिस्तान के टपके आंसू
UAE ने दिया 'पीएम मोदी' को अपना सर्वोच्च सम्मान, पाकिस्तान के टपके आंसू
Share:

जब से पाकिस्तान कश्मीर मुद्दे पर मुस्लिम दुनिया से समर्थन की कोशिश कर रहा है. ऐसे वक्त में पाकिस्तान को संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) से बड़ा झटका लगा है.प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी यूएई की यात्रा पर हैं. इस दौरान पीएम मोदी को यूएई के सर्वोच्च नागरिक सम्मान 'ऑर्डर ऑफ जायद' (Order Of Zayed) से सम्मानित किया जाएगा. आइए जानते है पूरी रिपोर्ट 

मोनालिसा के इस अवतार ने फैंस पर गिराई बिजली, वीडियो में देखें किलर लुक

शुक्रवार से पीएम मोदी दो दिवसीय दौरे पर यूएई में रहेंगे, जहां वह आपसी हित के द्विपक्षीय, क्षेत्रीय और अंतर्राष्ट्रीय मामलों पर चर्चा करने के लिए अबू धाबी के क्राउन प्रिंस शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान से मुलाकात करेंगे. यूएई की इस यात्रा का एक प्रमुख आकर्षण मोदी को यूएई के सर्वोच्च नागरिक सम्मान 'ऑर्डर ऑफ जायद' से सम्मानित किया जाना है.बीते अप्रैल में यूएई ने पीएम मोदी को दिए UAE का सर्वोच्च सम्मान की घोषणा की थी. यूएई ने द्विपक्षीय रणनीतिक संबंधों को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने के लिए पीएम मोदी यह प्रतिष्ठित सम्मान दिए जाने की घोषणा की थी. यह अवॉर्ड यूएई के संस्थापक शेख जायद बिन सुल्तान अल नाहयान (Sheikh Mohammed bin Zayed Al Nahyan) के नाम पर दिया जाता है. यह सम्मान और भी विशेष हो जाता है क्योंकि पीएम मोदी को यह अवॉर्ड खाड़ी देश के नेता की जन्मशती के वर्ष में प्रदान किया जा रहा है.पिछले चार वर्षों में पीएम मोदी की यह तीसरी यूएई की यात्रा है. पीएम मोदी की यूएई की यात्रा ऐसे समय में हो रही है जब पाकिस्तान विशेष रूप से मुस्लिम देशों के भारत के खिलाफ समर्थन हासिल करने की कोशिश कर रहा है.

'खेसारी लाल यादव' के साथ इस भोजपुरी एक्ट्रेस ने किया कड़क रोमांस, वीडियो हुआ वायरल

आपकी जानकारी के​ लिए बता दे कि कश्मीर मुद्दे पर मुस्लिम देशों की ओर से समर्थन जुटाने की पाकिस्तानी कोशिशों को लगातार झटका लग रहा है. कुछ दिनों पहले ही यूएई के भारत में राजदूत अहमद अल बन्ना कि यूएई ने जम्मू-कश्मीर के पुनर्गठन के मोदी सरकार के फैसले में कुछ भी गलत नहीं पाया और यह विशुद्ध रूप से भारत का आंतरिक मामला था.यूएई जम्मू और कश्मीर का विशेष दर्जा खत्म किए जाने के भारत के फैसले को किसी कुछ अनोखी घटना के रूप में नहीं देखता है बल्कि उसे कश्मीर पर भारत के फैसले को इसे क्षेत्रीय असमानताओं को कम करने के उद्देश्य के रूप में उठाया कदम मानता है. यूएई जो खाड़ी क्षेत्र का सबसे बड़ा व्यापारिक केंद्र है, एक बड़े भारतीय प्रवासी की मेजबानी करता है और बड़ी संख्या में भारतीय पर्यटकों के लिए एक गंतव्य है.भारत-यूएई के संबंधों को 2015 में एक व्यापक रणनीतिक साझेदारी के लिए ऊपर उठाया गया था.फरवरी 2018 में, मोदी ने विश्व सरकार शिखर सम्मेलन में मुख्य अतिथि के रूप में यूएई का दौरा किया.2017 में गणतंत्र दिवस समारोह में अबू धाबी के क्राउन प्रिंस मुख्य अतिथि थे. भारत-यूएई द्विपक्षीय व्यापार 60 अरब डॉलर है और यूएई भारत का तीसरा सबसे बड़ा व्यापार भागीदार है.

Pehlwaan Trailer : दमदार डायलॉग से भरा 'पहलवान' का ट्रेलर..

KBC Season 11: ये प्राइमरी टीचर अमिताभ के सामने शो में चक्कराई

भोजपुरी एक्ट्रेस 'काजल राघवनी' इस एक्टर को कर रही बदनाम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -