यूक्रेन से लौटने के बाद मेडिकल छात्रों को मिला बड़ा तोहफा
यूक्रेन से लौटने के बाद मेडिकल छात्रों को मिला बड़ा तोहफा
Share:

राष्ट्रीय मेडिकल आयोग (एनएमसी) ने हाल ही में कहा है कि विदेशों में मेडिकल की पढ़ाई करने गये जिन छात्रों की इंटर्नशिप पूरी नहीं हो पायी है, वे अब भारत में अपनी इंटर्नशिप पूरी कर सकते हैं। जी हाँ और इसी के साथ एनएमसी ने यह भी स्पष्ट किया है कि छात्रों को भारत में अपनी इंटर्नशिप पूरी करने का आवेदन देने से पहले फॉरेन मेडिकल ग्रैजुएट एग्जाम (एफएमजीई) में पास होना होगा। आप सभी को बता दें कि एफएमजीई परीक्षा राष्ट्रीय परीक्षा बोर्ड द्वारा साल में दो बार आयोजित की जाती है।

वहीं विदेशों से मेडिकल की पढ़ाई करके आने वाले भारतीय छात्रों को भारत में पंजीकरण कराने के लिये पहले एफएमजीई परीक्षा पास करनी पड़ती है। केवल यही नहीं बल्कि इस परीक्षा को पास करने के लिये तीन मौके दिये जाते हैं। आपको बता दें कि एफएमजीई की परीक्षा पास करने के बाद छात्र भारत में 12 माह की इंटर्नशिप या अपने इंटर्नशिप की शेष अवधि को यहां पूरा कर सकते हैं। इसके अलावा एनएमसी ने यह भी कहा कि, 'कोरोना महामारी और यूक्रेन की स्थिति के कारण कई मेडिकल छात्र अपनी इंटर्नशिप पूरी नहीं कर पाये हैं। इन छात्रों की तकलीफों और तनाव को देखते हुये भारत में अपनी शेष इंटर्नशिप पूरी करने की अनुमति देने का इनका आवेदन बिल्कुल सही है।'

इसके अलावा आयोग जल्द ही इस विषय में राज्य मेडिकल परिषदें को निर्देश जारी करेगा। आप सभी को पता ही होगा कि केवल वही भारतीय छात्र एफएमजीई परीक्षा को देने के योग्य होते हैं जिन्होंने विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा जारी की जाने वाली मेडिकल स्कूलों की सूची में दर्ज विदेशी मेडिकल संस्थान से पढ़ाई की हो। जी हाँ और यूक्रेन के 34 मेडिकल संस्थानों का नाम इस सूची में शामिल है।

'प्राइवेट मेडिकल कॉलेजों में भी सरकारी के बराबर ही फीस..', यूक्रेन से लौटे छात्रों के लिए PM मोदी का बड़ा ऐलान

हैदराबाद में फर्जी मेडिकल रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट गिरोह का भंडाफोड़, 3 लोग गिरफ्तार

आखिर क्यों डॉक्टर बनने के लिए यूक्रेन जाते है भारतीय छात्र? जानिए कितना आता है खर्च

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -