नासा ने शेयर की 'मंगल ग्रह' पर हलचल की ऑडियो
नासा ने शेयर की 'मंगल ग्रह' पर हलचल की ऑडियो
Share:

नासा के दृढ़ता रोवर ने एक बार फिर इतिहास रच दिया है। रोवर ने Ingenuity हेलीकॉप्टर के ब्लेडों की कम ऊंचाई वाली सीटी रिकॉर्ड की। यह मील का पत्थर Ingenuity हेलीकाप्टर की चौथी उड़ान के दौरान हासिल किया गया था और अंतरिक्ष एजेंसी ने शुक्रवार को नया फुटेज जारी किया। फुटेज को नासा के आधिकारिक हैंडल पर तीन मिनट लंबे ऑडियो ट्रैक के साथ साझा किया गया था। 

आप जो ध्वनि सुन सकते हैं, वह पतली मार्टिन की हवा के माध्यम से गगनचुंबी हेलीकाप्टर के ब्लेड की है। यदि व्यक्ति बारीकी से सुनते हैं, तो इनगनिटी हेलीकॉप्टर के ब्लेड की गुनगुनी हवा की आवाज़ पर बेहोश होकर सुना जा सकता है। 108 सेकंड की इस परीक्षण उड़ान के लिए, हेलीकॉप्टर ने दक्षिण की ओर और एक नए हवाई क्षेत्र से उड़ान भरी। अंतरिक्ष एजेंसी ने इस अनोखे वीडियो को कुछ दिन पहले ही जारी किया था जब Ingenuity हेलीकॉप्टर ने एक नए एयरफील्ड पर अपनी पांचवीं परीक्षण उड़ान भरी थी।

वीडियो में Ingenuity बंद हो रहा है, और इसके ब्लेडों को धीरे-धीरे गुनगुनाते हुए सुना जा सकता है क्योंकि वे 872-फुट राउंडट्रिप पर लगभग 2,400 आरपीएम पर स्पिन करते हैं। फ्रांस के टूलूज़ में Institut Superieur de l'Aeronautique et de l'Espace में ग्रह विज्ञान के प्रोफेसर डेविड मिमौन ने कहा Ingenuity की उड़ान की नई रिकॉर्डिंग "मार्टियन वातावरण की हमारी समझ के लिए एक सोने की खान होगी।"

 

भारत का कल्याण अमेरिका के लिए महत्वपूर्ण है: कमला हैरिस

पाकिस्तान को मिली ब्रिटिश एस्ट्राजेनेका कोरोना वैक्सीन की पहली खेप

खुशखबरी! अब आम लोग भी कर सकेंगे अंतरिक्ष की सैर, ये कंपनी करवाएगी सैर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -