NASA दे रहा एक साल तक 'मंगल' पर रहने का मौक़ा, शुरू हुई आवेदन प्रक्रिया
NASA दे रहा एक साल तक 'मंगल' पर रहने का मौक़ा, शुरू हुई आवेदन प्रक्रिया
Share:

वाशिंगटन:  अगर आप धरती पर रहते-रहते ऊब गए हैं, तो NASA आपको सुनहरा मौका दे रहा है। दरअसल, अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी NASA ने मंगल ग्रह जैसे ठिकाने पर एक साल तक रहने के लिए चार लोगों के आवेदन आमत्रित किए हैं। नासा मंगल ग्रह पर अंतरिक्ष यात्रियों को भेजने से पहले उन्हें भविष्य के अभियानों की चुनौतियों के लिए तैयार करना चाहता है। नासा पहले मानव मंगल मिशन की तैयारी में लगा हुआ है और इसके लिए NASA ने धरती पर ही मंगल ग्रह के वातावरण जैसा एक विशेष निवास स्थान भी तैयार कर लिया है। 

इसमें एक साल के लंबे मिशन के लिए चालक दल के चार सदस्यों की भर्ती कर रहा है और इसके लिए इच्छुक लोगों से शुक्रवार से आवेदन लेना भी शुरू कर दिया गया है। अमेरिका के ह्यूस्टन स्थित जानसन स्पेस सेंटर की एक बिल्डिंग में 3डी-प्रिंटर से निवास स्थान तैयार किया है। यह 1,700 वर्ग फीट का मंगल ग्रह जैसा स्थान बनाया गया है। बता दें कि 'मार्स ड्यून अल्फा' नाम के इस विशेष निवास में चार लोगों को एक वर्ष तक के लिए रखा जाएगा। इस दौरान मंगल ग्रह के वातावरण में इंसान पर होने वाले असर का अध्ययन किया जाएगा, ताकि असली मंगल ग्रह पर मानव मिशन भेजने से पहले इन चुनौतियों से निपटने के उपाय खोजे जा सकें।

NASA ने अपने एक बयान में कहा है कि मंगल ग्रह पर होने वाले मिशन की वास्तविक चुनौतियों की तैयारी में, नासा यह रिसर्च करेगी कि अत्यधिक उत्साहित व्यक्तियों पर जमीन पर तैयार किए गए मंगल ग्रह जैसे कठोर वातावरण में लंबे समय तक रहने पर क्या असर होता है।

इस दिन से आम यात्रियों के लिए शुरू होगी मुंबई लोकल ट्रेन, CM ने किया एलान

केरल इन माह के अंत तक चलाएगी कोरोना टीकाकरण का महा-अभियान

आज UNSC की बैठक का नेतृत्व करेंगे पीएम मोदी, पुतिन सहित कई दिग्गज होंगे शामिल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -