आज UNSC की बैठक का नेतृत्व करेंगे पीएम मोदी, पुतिन सहित कई दिग्गज होंगे शामिल

नई दिल्ली: पीएम नरेंद्र मोदी आज सोमवार को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) की एक अहम बैठक की अध्यक्षता करेंगे. इस बैठक का मुख्य विषय 'समुद्री सुरक्षा बढ़ाने को लेकर अंतराष्ट्रीय सहयोग’ पर आधारित है. भारतीय समय के मुताबिक, ये बैठक शाम 5.30 बजे होगी, जिसमें विश्व के कई देशों के अहम लोग शामिल होंगे. 

भारत की तरफ से पीएम मोदी इसमें शिरकत करेंगे और कार्यक्रम की अध्यक्षता करेंगे. उनके अलावा रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin), कोंगो के राष्ट्रपति फेलिक्स, अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन के अलावा अन्य कई देशों के शीर्ष नेता इस बैठक में शिरकत कर सकते हैं. इस बैठक को संयुक्त राष्ट्र (UN) के कार्यालय में ड्रग्स एंड क्राइम सेक्शन के अधिकारियों द्वारा ब्रीफ किया जाएगा. इनके अलावा कोंगो के प्रेसिडेंट भी बतौर अफ्रीकन यूनियन के प्रमुख इस मीटिंग को संबोधित करेंगे. 

बता दें कि UNSC में कई बार विशेष मुद्दों पर चर्चा की जाती है. किन्तु ऐसा पहली बार ही है कि किसी अहम मुद्दे पर यूं खुली डिबेट हो रही है. बहस का फोकस समुद्री क्षेत्र में बढ़ रहे अपराध, अन्य असुरक्षाओं के मसले पर चर्चा करना है. प्रधानमंत्री कार्यालय के मुताबिक, नरेंद्र मोदी देश के पहले पीएम होंगे, जो UNSC की किसी ओपन डिबेट की अध्यक्ष्ता करेंगे. चूंकि कोई देश समुद्री विषयों पर अकेले फैसला या चर्चा नहीं कर सकता है, ऐसे में सभी देशों को ओपन डिबेट के लिए आमंत्रित किया गया है. 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज समुद्री सुरक्षा पर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की बहस की करेंगे अध्यक्षता

2020 में दो पुलिस स्टेशनों पर हमले के मामले में हुई कड़ी कार्रवाई, NIA ने 7 जगहों पर की छापेमारी

गुवाहाटी में राष्ट्रीय ध्वज की बिक्री में आई भारी गिरावट, जानिए क्यों

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -