6 मई को है नरसिंह जयंती, जानिए कैसे करें पूजा?
6 मई को है नरसिंह जयंती, जानिए कैसे करें पूजा?
Share:

हर साल आने वाली नरसिंह जयंती इस साल भी आने को है. जी हाँ, भगवान नृसिंह श्रीहर‍ि के चौथे अवतार माने जाते हैं और हमेशा की तरह व‍िष्‍णु भगवान ने यह अवतार भी अपने भक्‍त के कल्‍याण के लिए ही धारण क‍िया था. आप सभी को बता दें कि यह अवतार अन्‍य अवतारों से थोड़ा अलग था और इसमें वह आधे सिंह और आधे मनुष्‍य के रूप में नजर आए थे. इसका मतलब है कि उनका स‍िर और धड़ तो मानव रूप में था लेक‍िन चेहरा और पंजा स‍िंह के जैसा था.

जी दरअसल यह रूप उन्‍होंने अपने भक्‍त प्रह्लाद की रक्षा और दैत्‍य हिरण्यकश्यप के वध के लिए धारण किया था. आपको बता दें कि दक्षिण भारत में वैष्‍णव संप्रदाय के लोग नरसिंह को व‍िपत्ति के समय रक्षा करने वाले देवता के रूप में पूजते हैं. कहा जाता है वैशाख माह के अंतिम दिन यानी कि वैशाख पूर्णिमा के द‍िन नृसिंह जयंती मनाई जाती है और इस बार यह तिथ‍ि 6 मई को पड़ रही है. ऐसे में इस बार 6 मई को है नरसिंह जयंती. आइए जनते हैं पूजा विधि.

नृसिंह जयंती की पूजा विधि- इस द‍िन ब्रह्म मुहूर्त में उठकर सभी न‍ित्‍य कर्मों से निवृत्‍त हो जाएं. अब इसके बाद पूजा घर में भगवान नृसिंह और लक्ष्‍मीजी की प्रतिमा या फोटो स्‍थापित करें. यह करने के बाद वैद‍िक मंत्रों से पूजा करें और पूजा में फल, फूल, पंचमेवा, केसर, रोली, नार‍ियल, अक्षत, पीतांबर गंगाजल, काला तिल, पंच गव्‍य और हवन सामग्री का प्रयोग करें. इसी के साथ यह व्रत करने के दौरान मन में किसी के भी प्रति ईर्ष्‍या-द्वेष की भावना नहीं आने दे वरना भगवान नृसिंह रुष्‍ट हो जाते हैं और पूजा का फल भी नहीं मिलता. ध्यान रहे नृसिंह भगवान को पुष्‍प, गंध और फल चढ़ाने के बाद एकांत में कुश का आसन लगाएं और उसपर बैठकर रुद्राक्ष की माला से श्रद्धानुसार 1, 5 या 7 बार गायत्री मंत्र का जप करना चाहिए. वहीं अब यह करने के बाद व्रती को अपनी श्रद्धानुसार जरूरतमंदों और ब्राह्मणों को दान करना चाहिए.

मोहिनी एकादशी के दिन जरूर करें यह आरती

पति के निधन के 5 दिन बाद नीतू कपूर ने लिखा रुला देने वाला पोस्ट

कच्चे आम की तस्वीर शेयर कर बुरी फंसी दीपिका, फैंस ने पूछा- 'गर्भवती हो क्या'

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -