नरेंद्र मोदी ने की मुद्रा बैंक की शुरुआत

नरेंद्र मोदी ने की मुद्रा बैंक की शुरुआत

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी फ़िलहाल झारखंड के दौरे पर आये हुए है. इस दौरान जहाँ एक तरफ उन्होंने सौलर पावर प्लांट का शुभारम्भ किया है वहीँ दूसरी तरफ उन्होंने अपनी बड़ी योजना मुद्रा बैंक योजना का भी आगाज किया है. इस मामले में यह भी देखा गया है कि खुद नरेंद्र मोदी ने यहाँ कुछ लोगों को ऋण का चेक भी दिया है. यह भी बता दे कि इस महत्पूर्ण कार्यक्रम को यहाँ की उपराजधानी दुमका में आयोजित किया गया है. सूत्रों ने बताया है कि नरेंद्र मोदी की इस योजना को एक नया रूप देने को लेकर बैंकों ने भी विशेष तैयारियां कर रखी है. इस मामले में मुख्यमंत्री रघुवर दास ने मुद्रा बैंक की समीक्षा के दौरान हुई बैंकर्स की बैठक के दौरान जानकारी पहले ही दे दी है.

साथ ही मामले में यह भी सामने आया है कि मुद्रा बैंक के द्वारा युवा, शिक्षित और प्रशिक्षित उद्यमियों को आर्थिक मदद दी जाएगी और वित्त पोषित भी किया जायेगा ताकि वे किसी भी तरह से साहूकार या बिचोलियों के शोषण का शिकार ना बन पाये. सूत्रों से मिली जानकारी में यह बात भी सामने आई है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दौरे के साथ ही मुद्रा बैंक का विशेष कैंप भी राज्य में कई जगह लगाया गया.

साथ ही यह भी सामने आया है कि सरकार यह चाहती है कि छोटे व्यापार में लगे लोगों को और हुनर के साथ रोजगार करने वाले लोगों को पैसों की समस्या को लेकर पीछे नहीं रहना पड़े और वे खुद के बलबूते साझीदार बन सके. मुख्यमंत्री दास ने यह भी कहा है कि लोगों को इस बारे में कई बार जानकारी नहीं रहती है और वे इसका लाभ नहीं ले पाते है. इस दौरान इस योजना से 1 लाख लोगों को जोड़ने का लक्ष्य रखा गया है और साथ ही 200 करोड़ रूपये का ऋण देने का भी प्रावधान है.