नरेन्द्र मोदी जन्मदिन विशेष : जानिये कैसे खुद को तनाव मुक्त रखते हैं पीएम मोदी

आज भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का जन्मदिन है। आज वे अपनी जिंदगी के 68 वर्ष पुरे कर चुके है। पीएम मोदी को उनके तेज दिमाग और स्पस्ट सोच के साथ-साथ उनके शांत स्वाभाव और तनावमुक्त रहने की कला के लिए भी जाना जाता है। लेकिन क्या आप जानते है कि भारत जैसे एक बड़े देश के प्रधानमंत्री पद पर बैठने वाला व्यक्ति इतना तनावमुक्त कैसे रहता है ? आइये हम आपको बताते है कि देश के पीएम नरेंद्र मोदी इतनी व्यस्तता के बीच अपने आप को तनाव मुक्त कैसे रखते है। 

22 सितम्बर को ओडिशा में होंगे पीएम मोदी, कई परियोजनाओं का करेंगे उद्घाटन


अपनाते है स्वस्थ दिनचर्या 

देश के पीएम नरेंद्र मोदी के तनाव मुक्त और स्वस्थ रहने के पीछे मुख्य वजह है उनकी दिनचर्या। अपने काम में बेहद व्यस्त रहने के बावजूद वे अपनी दिनचर्या में व्यायाम और योग शामिल करने से कभी नहीं चूकते। वे अपने दिन की शुरुवात  व्यायाम और योग  के साथ ही करते है। वे हर सुबह  5 बजे से पहले उठ जाते है। 

सूर्यनमस्कार से मिलती है ऊर्जा 

पीएम मोदी खुद को दिन भर तनावमुक्त और फुर्तीला बनाये रखने के लिए रोज तक़रीबन एक घंटे तक योगासन करते हैं। उनका सांसे पसंदीदा योगासन सूर्य नमस्कार है। पीएम मोदी के मुताबिक यह उन्हें दिन भर ऊर्जावान बनाए रखता हैं। 

टीवी को स्वच्छता संदेश फैलाने का सबसे बेहतर तरीका मानते हैं महानायक


हल्का और शाकाहारी भोजन 

पीएम मोदी व्यायाम और योग  के साथ ही अपने आहार को लेकर भी बेहद सतर्क रहते है। वे हमेशा हल्का और शाकाहारी भोजन ही  खाते है। उन्हें नाश्ते में वो पोहा या इडली का  सेवन करना बेहद पसंद है। 


नशे से नाता नहीं 
पीएम मोदी शराब और तंबाकू जैसे किसी भी नशीले पदार्थ का सेवन नहीं करते है और उन्हें नजदीक से जानने वाले  कुछ लोग तो यह दावा भी  कर  चुके है कि वे सुपारी तक का सेवन  नहीं करते। 

 


ख़बरें और भी 

22 सितम्बर को ओडिशा में होंगे पीएम मोदी, कई परियोजनाओं का करेंगे उद्घाटन

प्रशांत किशोर ने थामा नितीश का हाथ, कहा बिहार से नई यात्रा शुरू करने के लिए उत्साहित

राहुल मंदिरों के चक्कर लगा रहे है तो मोदी मस्जिदों के : अरविन्द केजरीवाल

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -