कोशिश करने वालो की कभी हार नहीं होती
कोशिश करने वालो की कभी हार नहीं होती
Share:

देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बेनामी संपत्ति धारकों और भ्रष्टाचारियो की जड़े हिलाकर रख दी है। निश्चित ही उनकी हिम्मत की दाद देना होगी कि उन्होंने उन शक्तियों से पंगा मोल ले लिया है जिनकी जड़े इतनी गहरी है कि मोदी को कई झंझावातों का सामना भी करना पड़ेगा। बावजूद उन्हें धन्यवाद इस बात के लिये कि वे अच्छे दिन का वादा पूरा करने का प्रयास कर रहे है।

लेकिन एक खुटका यह भी लगता है कि क्या भ्रष्टाचारियों का मुकाबला करने का निर्णय अकेले मोदी जी का ही है...! अकेला चना भाड़ नहीं फोड़ सकता, ऐसी कहावत हमारे देश में प्रचलित है लेकिन मोदी जी अकेला ही चना भाड़ फोड़ रहे है जैसी बात को चरितार्थ करने में जुटे हुये है, एकला चालो रे की तर्ज पर मोदी हो सकते है लेकिन कारवां बनता चला जायेगा क्योंकि ईमानदारी और सत्य कभी पराजित नहीं हो सकता।

वैसे देश की जनता के मन में तो यही कुलबुला रहा है कि जो भी कुछ हो रहा है वह मोदी ही कर रहे है। ऐसी चर्चा आम लोग, घर, मोहल्ले या पान अथवा चाय की दुकान पर खड़े होकर कर रहे है, हर किसी की जुबां पर मोदी ने ऐसा किया, मोदी यह करेगा और मोदी ने अच्छा किया....! यदि इतने बड़े और कठोर फैसले का विपरित असर होता है तो निश्चिय ही मोदी को ही झेलना पड़ सकता है, तथापि मोदी ने वे सभी व्यवस्थाएं करना शुरू कर दी है, जो जनता के गुस्से को शांत करने के लिये जरूरी है।

मोदी भावुक है, दिल से सोचते है, लोगों की भावनाओं और दुःख दर्द को समझते है, यह वे अपने हाल ही के भाषणों में उल्लेखित कर चुके है। झंझावतों के बाद भी मोदी के कदम डिगेंगे नहीं, ऐसा पूरा विश्वास है ईमानदार जनता को। नोटबंदी के बाद भी मोदी के मन में कुछ न कुछ चल रहा है, इसका संकेत वे दे चुके है, परंतु यह क्या होगा, स्वयं मोदी के अलावा कोई नहीं जानता है।

यहां मोदी के लिये सुप्रसिद्ध कवि हरिवंश राय बच्चन की कविता प्रासंगिक है

लहरों से डरकर नौका पार नहीं होती

कोशिश करने वालों की कभी हार नहीं होती

मन का विश्वास रगों में साहस भरता है

कोशिश करने वालों की कभी हार नहीं होती।

                                                                  - शीतलकुमार ’अक्षय’

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -