आज रात चुपचाप छत पर फेंक आए यह एक चीज़, 30 सेकेंड में मिलेगा बहुत कुछ

Nov 06 2018 12:50 PM
आज रात चुपचाप छत पर फेंक आए यह एक चीज़, 30 सेकेंड में मिलेगा बहुत कुछ

दिवाली की तैयारियों में सभी डूबे हुए हैं. ऐसे में आप सभी भी को बता दें कि आज छोटी दिवाली अर्थात नरक चतुर्दशी हैं यानी दिवाली से एक दिन पहले का दिन. आप सभी जानते ही हैं कि आज के दिन को हम दीप दान के नाम से जानते हैं और इस दिन घर के द्वार दीपक जलाए जाते हैं. वहीं छोटी दिवाली के दिन यम देवता की पूजा की जाती है साथ ही यह मान्यता है कि यम देवता की पूजा करके लोग अपने परिवार वालों के लिए नरक निर्वाण की कामना करते हैं. आप सभी को बता दें कि नरक चतुर्दशी पर संध्या के बाद दीपक जलाए जाते हैं और चारों ओर रोशनी की जाती है ऐसे में नरक चतुर्दशी का पूजन अकाल मृत्यु से मुक्ति के लिए किया जाता है. वहीं कहते हैं छोटी दिवाली पर स्वास्थ्य सुरक्षा के लिए यमराज की पूजा की जाती है इस कारण इस दिन विशेष रूप से उपाय करें. ऐसे में आज हम आपको वही उपाय बताने जा रहे हैं. आइए जानते हैं.

  1. कहा जाता है कि इस दिन आलस्य और बुराई को का नाश होता है और जीवन में नई रोशनी और उमंगे भरने के लिए रोशनी की जानी चाहिए. ऐसे में छोटी दिवाली के दिन घरों में दिए जलाएं और इस दिन कम दिये जलाएं जा सकते हैं.
  2. कहा जाता है नरक चतुर्दर्शी के दिन चुपचाप रात में छत पर 1 लौंग फेंक आना चाहिए क्योंकि उसके 30 सेकंड बाद आपके घर में सुख, शान्ति समृद्धि और धन आने लगता है.
  3. कहा जाता है इस दिन दरिद्रता दूर करने के लिए 7 दीपक जलाएं और यमराज की पूजा करें. वहीं यह दिन लक्ष्मी गणेश को भी विशेष स्थान पर रखने का होता है.
  4. कहा जाता है नरक चौदस के दिन दीपदान करना चाहिए क्योंकि दीप दान करने से संतान सुख मिलता है.

 नरक चतुर्दशी पर ऐसे करें अपने ख़ास और अपने दोस्तों को विश

नरक चतुर्दशी पर ऐसे करें पूजा, यह है तीन शुभ मुहूर्त

आखिर क्यों मनाई जाती है रूप चौदस, जानिए कथा