नंदादेवी : बर्फ में दबे विदेशी पर्वतारोहियों के शव निकालने का अभियान शुरू

देहरादून : नंदादेवी में बर्फ में दबे विदेशी पर्वतारोहियों के शव निकालने का अभियान आज सुबह शुरू किया गया। पिथौरागढ़ से एयरफोर्स का हेलीकॉप्टर आईटीबीपी की टीम को लेकर रवाना हुआ। नंदादेवी बेस कैंप से हेलीकॉप्टर द्वारा आवश्यक सामग्री भी पहुंचाई जाएगी। आईटीबीपी के द्वितीय कमान अधिकारी और एवरेस्ट विजेता रतन सिंह सोनाल के नेतृत्व में यह अभियान चल रहा है। 

मौसम विभाग के अनुसार 7 जून काे केरल पहुंचेगा मानसून

जारी है बचाव कार्य 

जानकारी के अनुसार बता दें कि टीम लीडर रतन सिंह धारचूला निवासी हैं। नंदा देवी ईस्ट में पर्वतारोहण के दौरान एवलांच आने से बर्फ में दबे पर्वतारोहियों के शवों को निकालने के लिए सेना, आईटीबीपी और एसडीआरएफ का यह संयुक्त अभियान है। लापता पर्वतारोहियों के शवों को नंदा देवी चोटी से निकालने के बाद हेलीकॉप्टर से नैनीसैनी हवाई पट्टी लाया जाएगा। 

अमरनाथ यात्रा खत्म होने के बाद हो सकता है जम्मू-कश्मीर में चुनाव तारीखों का एलान

डीएनए सैंपल भी लिए जाएंगे

इसी के साथ हवाई पट्टी में ही मृतकों का पंचनामा भरने की कार्रवाई होगी। इसके बाद शवों को संरक्षित रखने के लिए सुशीला तिवारी मेडिकल कॉलेज हल्द्वानी भेजा जाएगा। शवों के डीएनए सैंपल भी लिए जाएंगे। विदेशी पर्वतारोहियों के शवों को निकालने के बाद सुपुर्द करने के लिए जिला प्रशासन की ओर से संबंधित देशों के दूतावासों को भी पत्र भेजा गया है।

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर रांची में योग करेंगे पीएम मोदी

नौतपा के बाद भी जारी है राजस्थान के इन जिलों में भीषण गर्मी का दौर  

सोमवती अमावस्या पर हरिद्वार की सड़कें हुई जाम, यात्रियों की भारी भीड़

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -