नाखुनो में छिपा है आपकी सेहत का राज, जाने क्या संकेत देते है ये
नाखुनो में छिपा है आपकी सेहत का राज, जाने क्या संकेत देते है ये
Share:

हमारे नाखून हमारी सेहत के बारे में बहुत कुछ कहते हैं। हमारा स्वास्थ्य सही होने पर हमारे नाखूनों का रंग गुलाबी और रंगत चमकदार होती है। वहीं अगर सेहत ठीक ना हो या शरीर में कुछ ऐसे बदलाव हो रहे हों, जो सेहत के लिए नुकसानदायक हैं तो नाखून इसका संकेत देते हैं। अगर आपके नाखूनों का रंग बदलने लगा है और वे पहले की तुलना में अधिक पीले लगने लगे हैं तो यह बदलाव इस बात का संकेत हो सकता है कि आप के शरीर में खून की कमी हो रही है। यानी आप एनिमिक हो रहे हैं। यह लीवर की खराबी का भी संकेत है और कुपोषण का भी। साथ ही यह कंजेस्टिव हर्ट फेलियर की तरफ इशारा भी हो सकता है। अगर नाखूनों का गाढ़ा पीला होने लगे तो आपको तुरंत डॉक्टर से मिलना चाहिए। क्योंकि यह लंग्स की समस्या, थॉयराइड और डायबिटीज के बढ़ने के कारण हो सकता है।

इसके साथ ही साथ अगर ध्यान दे तो अगर आपके नाखूनों का रंग तेजी से सफेद हो रहा है तो यह लीवर की समस्या की तरफ इशारा है। वहीं अगर आपकी उंगलियों में पीलापन और सूजन जैसा अनुभव हो रहा है तो यह भी लीवर से जुड़ी समस्याओं की तरफ इशारा है। अगर आपके नाखून लेयर्स के रूप में टूट रहे हैं। उनका रंग पीला पड़ रहा है या वे कॉर्नर्स से काले पड़ जाते हैं। तो ये सब लक्षण थॉयराइट और फंगल इंफेक्शन की तरफ इशारा करते हैं।  नाखूनों में नीलापन महसूस हो तो आपको समझ जाना चाहिए कि शायद आपके शरीर को उतनी ऑक्सिजन नहीं मिल रही है, जितनी उसे चाहिए। साथ ही यह फेफड़ों और दिल की बीमारी का भी संकेत हो सकता है।

या फिर अगर आपके नाखूनों पर महीन लाइन्स उभर आई हों या आपको नाखूनों में हल्के गड्ढे जैसे महसूस हो रहे हैं तो यह इस बात कि तरफ इशारा हो सकता है कि आप सोराइसिस या अर्थराइटिस जैसे रोग की गिरफ्त में आ सकते हैं। उंगली की त्वचा के पास से नाखून कुछ गहरा होना सामान्य है।  

सोयाबीन स्वस्थ के लिए कितना अनहेल्थी और हेल्थी, जाने यहाँ

बढ़ते वजन को काम करने के लिए कौन सा तरीका है कारगार, जाने यहाँ

खतरनाक है लो बीपी की समस्या, जाने इसके लक्षण और निपटने के उपाय

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -