खतरनाक है लो बीपी की समस्या, जाने इसके लक्षण और निपटने के उपाय
खतरनाक है लो बीपी की समस्या, जाने इसके लक्षण और निपटने के उपाय
Share:

ब्लड प्रेशर की समस्या अक्सर सुनाने को मिलती है लेकिन इसमें आम होती है हाई ब्लड प्रेशर की समस्या जिसके लक्षणों को पहचानना भी आसान होता है लेकिन  लो ब्लड प्रेशर के बारे में कम ही लोगों को पता है। जबकि हकीकत यह है कि दुनिया में बड़ी तादाद में लोग लो बीपी की समस्या से पीड़ित होते हैं। लेकिन चूंकि उन्हें इसके लक्षणों के बारे में पता नहीं होता लिहाजा वे इसे सामान्य चक्कर आना समझकर नजरअंदाज कर देते हैं। अगर लो बीपी की समस्या गंभीर हो जाए तो ब्रेन तक पहुंचने वाले ऑक्सिजन और जरूरी पोषक तत्व में रूकावट आ जाती है, लिहाजा लो बीपी की समस्या को हल्के में नहीं लेना चाहिए।

लौ बीपी की समस्या से निपटने का सबसे अच्छा तरीका है अपने को हाइड्रेट रखना जी हाँ शरीर बेहतर तरीके से काम करे इसके लिए बेहद जरूरी है कि पानी पीने में कटौती न की जाए। अगर आप उन लोगों में से हैं जिनका शरीर बहुत जल्दी डिहाइड्रेटेड हो जाता है तो आपको इसके लिए कुछ करना चाहिए। अगर आपका ज्यादातर काम आउटडोर में है तो आपको अपने पास पानी की बोतल रखनी चाहिए और नींबू पानी जैसे पेय पदार्थों का सेवन करना चाहिए ताकि आपको कमजोरी महसूस न हो। साथ ही यह भी मन जाता है कि अगर आप प्रेग्नेंट हैं तो इस बात की संभावना अधिक है कि आपका ब्लड प्रेशर लो हो जाए। वैसे तो प्रेग्नेंसी के दौरान बीपी का थोड़ा सा लो होना सामान्य बात है लेकिन अगर अक्सर ऐसा होता है तो आपको तुरंत अपना चेकअप करवाना चाहिए।

लो ब्लड प्रेशर की समस्या दिल से जुड़ी कुछ बीमारियों में भी हो सकती है कि शरीर में खून सही तरीके से सर्क्युलेट नहीं हो पाता है और ब्लड प्रेशर लो हो जाता है। शरीर में कुछ जरूरी पोषक तत्व जैसे विटमिन B-12 या आयरन की कमी हो जाए तो व्यक्ति अनीमिया का शिकार हो जाता है जिससे लो ब्लड प्रेशर की समस्या भी हो सकती है।वैसे तो ब्लड प्रेशर वालों को कम नमक खाने की सलाह दी जाती है लेकिन लो ब्लड प्रेशर में नमक आपकी मदद कर सकता है। लेकिन नमक का सेवन बढ़ाने या नमकीन चीजें खाने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह मशविरा जरूर करें।

लौ ब्लड प्रेशर से निपटने का सबसे अच्छे और घरेलु उपाय आज हम आपके साथ शेयर करने जा रहे है जैसे कि  अगर आपको लगातार चक्कर आ रहे हों या सिर घूमने जैसा महसूस हो रहा हो तो पानी की मात्रा बढ़ा दें। पानी, वैसे भी शरीर के बेहतर क्रियान्वयन के लिए जरूरी है और ज्यादा पानी पीने से डिहाइड्रेशन से बचा जा सकता है।और  हर दिन कम से कम 2 बार कच्चे चुकंदर का 1 कप जूस पिएं। यह लो ब्लड प्रेशर के इलाज का सबसे अच्छा घरेलू नुस्खा है। बीपी अगर लो हो जाए तो 1 कप स्ट्रॉन्ग ब्लैक कॉफी पी सकते हैं। इससे भी आपको बेहतर महसूस होगा। साथ ही साथ बादाम का पेस्ट बना लें और उसे हल्के गर्म दूध के साथ पिएं। इससे भी लो ब्लड प्रेशर की समस्या हल हो जाएगी।

कीटो डाइट को फॉलो कर कुछ समय में ही कम कर सकते हैं वजन, जानिए कैसे

बालो के लिए ये विटामिन्स है बेहत आवश्यक, देंगे लम्बे व स्वस्स्थ बाल

अंडों का सेवन करने से पहले जान ले यी बातें, वरना हो सकता है नुकसान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -