पीसीओडी/पीसीओ से जुड़े मिथकों के बारे में जानें
पीसीओडी/पीसीओ से जुड़े मिथकों के बारे में जानें
Share:

PCOS और PCOD रोग (पीसीओडी) प्रजनन आयु वर्ग से संबंधित महिलाओं के बीच आमतौर पर हार्मोनल विकार हैं। सामान्य लक्षणों में अनियमित अवधि, वजन बढ़न और बालों का झड़ने शामिल हैं। इन दिनों में पीसीओडी या पीसीओ से प्रभावित होने वाली महिलाओं की संख्या में भारी वृद्धि हुई। जागरूकता की कमी के कारण काफी गलतफहमी पैदा हो गई है और महिलाओं में व्यापक है। 

-जैसा कि लक्षणों में अनियमित अवधि शामिल है, जिन महिलाओं की अनियमित अवधि होती है, वे आवश्यक रूप से पीसीओडी/पीसीओएस से प्रभावित नहीं हो सकती हैं, खराब आहार, स्तनपान या शायद हार्मोनल परिवर्तन जैसे अन्य कारण हो सकते हैं। गर्भाशय फाइब्रॉएड या पेल्विक भड़काऊ स्थिति से पीड़ित महिलाओं को अनियमित अवधि हो सकती है। मासिक धर्म चक्र के आधार पर पीसीओडी/पीसीओएस का निर्धारण उचित नहीं है।

-भले ही पीसीओडी/पीसीओ प्रभावित रोगियों में से अधिकांश अधिक हो गए हैं; लेकिन महिलाओं के वजन के साथ कोई भूमिका नहीं है। सामान्य वजन वाले या दुबले व्यक्ति वाले लोगों को भी पीसीओडी का निदान किया जाता है। यह समस्या एंड्रोजन हार्मोन या इंसुलिन रेजिस्टेंस की वजह से हो सकती है। इस कारण कुछ लोग उन लक्षणों को नजरअंदाज कर देते हैं जो भविष्य में परेशानी का कारण बनते हैं।

- गर्भनिरोधक गोलियां केवल लक्षणों को कम करेंगी और समस्या नहीं। यह स्थायी समाधान नहीं है, पहले मूल कारण ढूंढें और फिर इससे छुटकारा पाएं इसका समाधान है।

-बड़ी गलतफहमी पीसीओडी/पीसीओ से पीड़ित महिला गर्भ धारण नहीं कर सकती। गर्भ धारण करने की कोशिश करते समय उन्हें थोड़ी कठिनाई का सामना करना पड़ सकता है लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि वे गर्भ धारण नहीं कर सकते। भ्रूण गठन का संबंध केवल ओव्यूलेशन, हार्मोनल कारकों और अंडे की गुणवत्ता से होता है। उचित व्यायाम, समय पर सोना, पर्याप्त जलयोजन, सही आहार खाने और तनाव के स्तर के प्रबंधन जैसी चीजें गर्भवती होने की संभावना को बढ़ाने में मदद कर सकती हैं।

- वजन कम करना बीमारी से छुटकारा पाने के लिए एक उपयुक्त समाधान नहीं है बल्कि जीवनशैली में परिवर्तन बेहतर परिणाम ला सकता है। लोगों को निर्णयात्मक नहीं होना चाहिए यदि पीसीओडी/पीसीओ लक्षणों में से किसी को नोट किया जाता है, बल्कि स्त्री रोग विशेषज्ञ से मिलना पड़ता है।

भारत में सबसे तेजी से फ़ैल रहा कोरोना संक्रमण, बीते 24 घंटों में आए 74 हजार नए केस

IPL 2020: 3 मैचों में हार के बाद CSK की प्रचंड जीत, धोनी ने की फाफ और वाटसन की तारीफ

संगीत को लेकर बोले ए आर रहमान- "संगीत की रचना मेरे लिए आध्यात्मिक प्रक्रिया है"

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -