ना लें वर्कआउट के बारे में यह अधपका ज्ञान - अंतिम भाग
ना लें वर्कआउट के बारे में यह अधपका ज्ञान - अंतिम भाग
Share:

वर्कआउट करने वाले बहुत से अधपके ज्ञान से घिरे रहते हैं. हम आपको ऐसी भ्रमित जानकारियों के बारे में बताएँगे जो वास्तव में सही नहीं है. बहुत सी ऐसी भ्रमित बातें है इसलिए इन्हें एक बार में बताना जरा मुश्किल होगा इसलिए हम इन्हें 4 भागों के द्वारा आपको इनकी जानकारी दे रहे हैं। और यह इसका चौथा और आखरी भाग है.

बहुत से लोग यह भी कहते हुए देखा जा सकते हैं कि कार्डियो एक्सरसाइजेज हमेशा खाली पेट ही करनी चाहिए। अब आप ही सोचिये कि बिना पेट्रोल की गाड़ी कैसे चलेगी। आप कब तक उसे धक्का मारेंगे। हमारा शरीर एनर्जी के लिए माइक्रोन्यूट्रेंट्स, कार्बोहायड्रेट और प्रोटीन पर निर्भर होता है. अगर आप खाली पेट कार्डियों करेंगे तो कार्बोहायड्रेट की गैर मौजूदगी में आपका शरीर अपने अंदर मौजूद प्रोटीन से एनर्जी लेगा जिससे आपकी मसल्स कमजोर होंगी। और आपको यह बात भी पता होनी चाहिए की कार्डियो करने के तुरंत बाद हमारे शरीर से फैट नहीं कम होता बल्कि ऐसी एक्सरसाइज के कई घंटों बाद फैट बर्न होने की प्रक्रिया शुरू होती है इसलिए अगर कार्डियो से पहले आपका पेट भरा हुआ होगा तो इससे आपके चर्बी घटाने के प्रोग्राम पर कोई असर नहीं पड़ेगा।

इस बात से तो हम भी सहमत है की हैवी वेट उठाने से आपकी मसल्स को बहुत से फायदे होते हैं और आपकी मसल्स जल्दी ग्रो करती है लेकिन हम लाइट वेट के खिलाफ भी नहीं है. बहुत से ऐसे लोग होते हैं जो इतने हैवी वेट नहीं उठा पाते। उम्र, आर्थिरिटिस और चोट के चलते भी लोग कम वजन उठाते हैं. यह बात अब बहुत से जानकार मानने लग गए हैं कि लाइट वेट से ज्यादा रेपेटिशन करने से भी शरीर पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है. ऐसे लोगों को अपने शरीर के भार को काफी उपयोग में लाना चाहिए। पुशअप, डिप्स जैसी एक्सरसाइज से आपका स्टैमिना भी बढ़ेगा।

मोटापे को दूर भगाता है वक्रासन

आधे घण्टे में भी हो सकते हैं फिट

क्या आपके ब्रेकफास्ट में शामिल है ये चीजे

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -