क्या आपके ब्रेकफास्ट में शामिल है ये चीजे
क्या आपके ब्रेकफास्ट में शामिल है ये चीजे
Share:

सुबह उठने के बाद हमारे शरीर को एनर्जी की बहुत जरूरत होती है और यह एनर्जी हमें ब्रेकफास्ट से मिलती है. रात के खाने सुबह के नाश्ते के बीच 8 से 10 घंटे का लंबा समय होता है. अब इतने वक्त भूखे रहने के बाद लाजमी है कि हमें सुबह के वक्त भूख लगती है. हमेशा कहा जाता है कि अगर आप अच्छी तरीके से ब्रेक फास्ट करें तो शरीर का मेटाबोलिज्म बढ़ा देता है और आपके शरीर को यह सन्देश भेजता है कि आपका शरीर पूरे दिन के कैलोरी बर्न करने के लिए तैयार है. आज हम आपको बताएंगे कि आपको किस तरह का ब्रेकफास्ट लेना चाहिए और किन चीजों को नाश्ते में नहीं खाना चाहिए.

ब्रेकफास्ट में अंडा लेना बहुत अच्छी बात है. अंडा प्रोटीन का बहुत बड़ा स्रोत होता है और यह हमें दिन भर के लिए जरूरी ताकत भी देता है. इनके अलावा इसमें और भी कुछ मिनिरल्स होते हैं जो हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. दही को नाश्ते में भी शामिल करना चाहिए क्योंकि यह प्रोबायोटिक्स का अच्छा स्त्रोत होता है. दही से हमारे शरीर को कैल्शियम, मैग्नीशियम और पोटेशियम जैसे तत्व मिलते हैं. दलिये के फायदे के बारे में आप सब जानते ही होंगे। नाश्ते में दलिया लेने से हाय ब्लड प्रेशर और डाइबिटीज जैसी बीमारियों का खतरा कम होता है.

बाजार में मिलने वाले पैक्ड सीरियल से बचना चाहिए. आपने टीवी पर बहुत सारे ऐड देखे होंगे जिसमें बच्चे और बड़े तक ऐसे पैक्ड सीरियल्स खाते हुए दिखाई देते हैं. ऐसी चीजों में काफी ज्यादा मात्रा में शुगर होती है. यह खाने में तो बहुत स्वादिष्ट होता है लेकिन पूरे दिन के लिए आपका एनर्जी लेवल बढ़ाने के लिए यह चीजें नाकाफी होती है.

जानिए क्या है महिलाओ के लिए आदर्श डाइट

स्वस्थ तरीके से बढ़ाइये अपना वजन

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -