ये है रहस्यमयी झरना, पापियों पर नहीं गिरता इसका पानी
ये है रहस्यमयी झरना, पापियों पर नहीं गिरता इसका पानी
Share:

उत्तराखंड से एक ऐसा झरना है जो चर्चा में है। जी दरअसल यह वह जगह है जिसे देवभूमि कहा जाता है और यहाँ हर साल हजारों लोग तीर्थ यात्रा और पर्यटन के लिए आते हैं। इसके अलावा आपको यह भी पता होना चाहिए कि उत्तराखंड में कई प्राकृतिक झरने हैं जो लोगों को अपनी ओर आकर्षित करते हैं। वैसे आज हम आपको एक ऐसे झरने के बारे में बताने जा रहे हैं जो दिखने में तो बहुत खूबसूरत है लेकिन इस झरने की खास बात इसका रहस्य है। जी दरअसल यहाँ अगर पापी लोग जाए तो उन पर इस झरने का पानी नहीं गिरता। जी हाँ, सुनकर आपको अचम्भा हो रहा होगा लेकिन यह सच है। जी दरअसल ऐसा माना जाता है कि चमोली जिले के बद्रीनाथ में जलप्रपात पापियों के स्पर्श से गिरना बंद हो जाता है।

आपको यह पढ़कर तो यकीन नहीं हो रहा होगा लेकिन यह बिल्कुल सच है। जी दरअसल, बद्रीनाथ से करीब 8 किमी और भारत के अंतिम गांव माणा से 5 किमी दूर समुद्र तल से 13,500 फीट की ऊंचाई पर स्थित इस अद्भुत जलप्रपात को वसुधारा के नाम से जाना जाता है, जिसका उल्लेख शास्त्रों में भी मिलता है। आपको बता दें कि इस जलप्रपात को बहुत पवित्र माना जाता है, जिसके भीतर कई रहस्य छिपे हैं। कहा जाता है जलप्रपात लगभग 400 फीट की ऊंचाई से गिरता है और इसकी पवित्र धारा सफेद मोती की तरह दिखती है, जो बहुत ही सुंदर है।

जी हाँ और यहां आकर स्वर्ग जैसी अनुभूति होती है। इस झरने की खास बात यह है कि इस झरने का पानी इसके नीचे जाने वाले हर किसी पर नहीं गिरता है। जी हाँ, ऐसा कहा जाता है कि इस जल की एक बूंद भी पापियों के शरीर पर नहीं पड़ती। जी दरअसल शास्त्रों का कहना है कि यहां पांच पांडवों में से एक सहदेव की मृत्यु हुई थी और ऐसा माना जाता है कि अगर इस झरने से पानी की एक बूंद किसी व्यक्ति पर गिरती है, तो उसे समझना चाहिए कि वह एक गुणी व्यक्ति है। ऐसी मान्यता है कि इस झरने का पानी कई जड़ी-बूटियों के पौधों को छूते हुए गिरता है, जिसमें कई हर्बल तत्व होते हैं, इसलिए जो व्यक्ति इस पर गिरता है, उसका शरीर हमेशा के लिए स्वस्थ हो जाता है।

इस रेस्टोरेंट में सस्ता खाना माँगा तो नहीं चलाने को मिलेगा AC

यहाँ के मेयर ने मगरमच्छ को बनाया पत्नी, शादी में जुटे हजारों लोग

एक घर में मिले मगरमच्छ के दर्जन भर अंडे, 5 से निकले बच्चे

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -