यहां हर वक्त कड़कती रहती है आसमानी बिजली, वैज्ञानिकों ने भी टेके इसके सामने घुटने
यहां हर वक्त कड़कती रहती है आसमानी बिजली, वैज्ञानिकों ने भी टेके इसके सामने घुटने
Share:

विज्ञान आज चाहे कितनी ही तरक्की कर रहा है और कर भी चुका है, हालांकि धरती पर आज भी ऐसी बहुत सी जगहें हैं, जहां का रहस्य सुलझाने में वैज्ञानिक भी नाकाम रहे हैं और ऐसी ही एक जगह दक्षिण अमेरिकी देश वेनेजुएला में भी मौजूद है, जहां एक झील के ऊपर हर वक्त बिजली ही कड़कती रहती है, हालांकि इसका रहस्य आज तक कोई जान नहीं सका है.

यह तो आपने सुना होगा कि आसमान में बिजली एक जगह पर दो बार कभी भी नहीं चमकती है, हालांकि आपको जानकर यहआश्चर्य होगा कि इस जगह पर एक घंटे में हजारों बार बिजली चमकती है और दुनिया को हैरान कर देने वाले इस रहस्य को 'बीकन ऑफ मैराकाइबो' कहते है. साथ ही इसके और भी कई नाम हैं, जैसे कि कैटाटुम्बो लाइटनिंग, एवरलास्टिंग स्टॉर्म, ड्रैमेटिक रोल ऑफ थंडर आदि. इस जगह को दुनिया का कुदरती बिजली घर भी लोग कहते हैं.

बीबीसी की रिपोर्ट की माने तो, वेनेजुएला में कैटाटुम्बो नदी जिस जगह पर मैराकाइबो झील में मिलती है, वहां साल में 260 दिन तूफानी होते हैं और इन 260 दिनों की तूफानी रातों में यहां रात भर बिजली चमका करती है. मैराकाइबो झील का नाम सबसे ज्यादा बिजली चमकने वाले स्थान के तौर पर गिनीज बुक में भी दर्ज है. जबकि सर्दियों के मौसम में तो कम, हालांकि बरसात के मौसम में यहां खूब बिजली चमका करती है/ साथ ही एक रिपोर्ट के मुताबिक, इस मौसम में यहां हर मिनट 28 बार बिजली चमकने का कारनामा होता है. 

बैग में रखकर बच्चे को ले जा रही थी महिला, एयरपोर्ट पर अधिकारियों ने पकड़ा तो..'

जब बेवजह नाचने लगी थीं 400 महिलाएं, होती गई मौत और फिर...

केकड़े ही केकड़े है इस आइलैंड पर, घर से लेकर सड़कों तक हर जगह बरपाते हैं कहर

पाकिस्तान का वो जिला जहां मुस्लिमों से ज्यादा है हिन्दू, हर त्यौहार मनाते हैं एक साथ

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -