पाकिस्तान का वो जिला जहां मुस्लिमों से ज्यादा है हिन्दू, हर त्यौहार मनाते हैं एक साथ
पाकिस्तान का वो जिला जहां मुस्लिमों से ज्यादा है हिन्दू, हर त्यौहार मनाते हैं एक साथ
Share:

पाकिस्तान में हिंदुओं और अन्य अल्पसंख्यक समुदायों की खराब हालत से पूरी दुनिया अच्छी तरह से वाकिफ है. बता दें कि यहां अल्पसंख्यकों पर अत्याचार और जबरन धर्म परिवर्तन की खबरें हमेशा मीडिया में सुर्खियां बटोरती हैं, हालांकि यही पर एक शहर ऐसा भी बना हुआ है, जहां से कभी भी इस तरह की खबरें नहीं आतीं हैं. आपको जानकर यह हैरानी होगी कि इस शहर में मुसलमानों से ज्यादा हिन्दू रहते हैं. 

आपको बता दें कि इस शहर का नाम है मीठी, मीठी थारपारकर जिले में स्थित है और यह शहर पाकिस्तान के लाहौर से करीब 875 किलोमीटर, जबकि भारत के गुजरात के अहमदाबाद से करीब 340 किलोमीटर के दूरी पर बना हुआ है और इस शहर में हिंदू-मुस्लिम एकता की अनोखी मिसाल मिलती है. मीठी की कुल आबादी 87 हजार के लगभग है, जिसमें से करीब 80 फीसदी लोग हिंदू हैं, वहीं पूरे पाकिस्तान में करीब 95 फीसदी मुसलमान हैं. 

साथ ही कहा जाता है कि इस शहर में जब भी कोई धार्मिक त्योहार या सांस्कृतिक आयोजन होता है तो हिंदू-मुस्लिम दोनों धर्मों के लोग उसमें बढ़-चढ़कर हिस्सा लेते हैं. खास बात यह है कि यहां पर दोनों धर्मों के लोग दिवाली और ईद मिल-जुलकर मनाते हैं. वहीं मीठी में हिंदू लोग मुहर्रम के जुलूसों में हिस्सा लेते हैं और कई बार तो मुसलमानों के साथ रोजे भी रखते हैं. तो वहीं, हिंदुओं के धर्म का सम्मान करते हुए यहां के मुसलमान गाय को नहीं काटते है और यहां तक कि वे बीफ का सेवन भी करते हैं.

यहां पिज्जा-बर्गर ने छीन ली बच्चे की आंखों की रोशनी

IPS के नाम से रिक्शा चालक ने बनाई FB आईडी, 3 हजार लड़कियों को फंसाया और फिर....

परीक्षा में नकल रोकने के लिए शिक्षक ने किया अनोखा कारनामा, लोगों ने कहा कुछ ऐसा

जब 20 लोगों की मौत का कारण बना एक बंदर, जमकर चले बम और गोले

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -