जुकाम से छुटकारा दिलाती है राई
जुकाम से छुटकारा दिलाती है राई
Share:

राई का इस्तेमाल अधिकतर घरो में एक मसाले के रूप में किया जाता है. पर क्या आपको पता है की छोटी सी दिखने वाली राई हमारी सेहत को कितने बड़े बड़े लाभ पहुंचा सकती है. राई में भरपूर मात्रा में मायरोसीन, सिनिग्रिन जैसे विषैले तत्त्व पाए जाते है जो त्वचा से सम्बन्धी बीमारियों में बहुत फायदेमंद होते है. अगर आप रात में सोने से पहले थोड़ी सी राई को पानी में डालकर छोड़ देते है और सुबह इसे छान कर इसके पानी का सेवन करते है तो स्किन से जुडी समस्याओं से जल्द छुटकारा मिल जाता है.

1-कभी कभी दिल में हल्का कम्पन होने लगता है ऐसे में राई का इस्तेमाल फायदेमंद साबित हो सकता है. इसे इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले राई को थोड़े से पानी के साथ मिलाकर पीस ले, अब इस पेस्ट को हाथ व पैरों पर अच्छे से मलें. ऐसा करने से हार्ट में रुका हुआ खून शरीर के हर भाग में अच्छे से पहुंचने लगेगा. जिससे दिल की धड़कन भी अच्छे से चलने लगेगी 

2-अगर आपको लगातार हिचकी आ रही है और बहुत सारे उपाय करने के बाद भी ये रुकने का नाम नहीं ले रही है तो थोड़ी सी राई को पानी में डालकर उबाल ले. जब ये अच्छे से उबल जाये तो इसे छान कर ठंडा कर ले. इस पानी का सेवन करनेसे आपकी हिचकी बंद हो जाएगी.

3-जोडो के दर्द की समस्या में भी राई के इस्तेमाल से आराम पाया जा सकता है. इसके लिए सबसे पहले थोड़ी सी राई के दानो को पानी के साथ में मिलाकर पीस लें. अब इस पेस्ट को अपने जोड़ो पर दर्द वाली जगह पर लगाए, ऐसा करने से आपका दर्द दूर हो जायेगा और साथ ही सूजन भी उतर जाएगी.

4-सर्दी जुकाम की समस्या में भी राई का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद होता है. सर्दी होने पर राई को पीस कर उसका पाउडर बना ले अब इस पाउडर में थोड़ा सा शहद मिलाकर सूंघे.आप चाहे तोइसे खा भी सकते है. ऐसा करने बहुत जल्दी आराम मिलेगा.

 

लीवर को स्वस्थ रखता है बेर

लीवर को कैंसर के खतरे से बचाते है भीगे हुए बादाम

निम्बू के इस्तेमाल से रखे अपने लीवर को स्वस्थ

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -