वजन कम करने में मदद करता है सरसो का तेल
वजन कम करने में मदद करता है सरसो का तेल
Share:

सरसो के तेल का इस्तेमाल खाना बनाने के लिए किया जाता है. सरसो के तेल में आयरन, कैल्शियम, फैटी एसिड और बीटाकैरोटिन काफी मात्रा में पाए जाते है. जो हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते है.

आइये जानते है सरसो के तेल के फायदों के बारे में-

1-स्किन के लिए सरसो के तेल का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद होता है. स्किन पर इसका इस्तेमाल करने के लिए आप सरसों के तेल के साथ नारियल के तेले की बराबर मात्रा मिलाकर इससे पूरे शरीर की मसाज करें. स्किन पर इसके इस्तेमाल से शरीर को ताजगी मिलती है. और साथ ही त्वचा साफ, सुंदर और मुलायम होने के साथ चमकदार भी बनती है.

2-सरसों के तेल में भरपूर मात्रा में आयरन, मैग्निशियम, कैल्शियम,बीटाकैरोटिन आदि पोषक तत्व पाए जाते है. जो हमारे  बालो को काला, घना और सुंदर बनाने में मदद करते है. अगर रोज रात को सोने से पहले अपने बालों में सरसों के तेल से मालिश की जाये तो बालों में चमक आती है.इसका उपयोग करने से बालों की ग्रोथ तेजी से होती है.

3-सरसों के तेल में एंटीबॉयोटिक, एंटीफंगल और एंटीइंफ्लेमेटरी गुण मौजूद होते है.जो हमारे शरीर को बाहरी इन्फेक्शन से बचाकर रोगों से छुटकारा दिलाने में मदद करते है.

4-इस तेल में नियासिन, फोलेट, थियामाइन जैसे विटामिन्स की काफी मात्रा पायी जाती है. इसके इस्तेमाल से पाचन क्रिया दुरुस्त रहती है. जो हमारे वजन को घटाने में मदद करती है.

अंकुरित गेंहू बनाता है हड्डियों को मजबूत

प्रेग्नेंसी में खून की कमी को दूर करती है तुलसी

अच्छी नींद चाहिए तो रोज पिए धनिये का जूस

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -