प्रेग्नेंसी में खून की कमी को दूर करती है तुलसी
प्रेग्नेंसी में खून की कमी को दूर करती है तुलसी
Share:

तुलसी तो हर घर में पायी जाती है.तुलसी में औषधीय गुणों का खज़ाना छिपा होता है.तुलसी में कई प्रकार के विटामिन, खनिज और पोषक तत्व पाए जाते है जिनके कारन गर्भावस्था में इसका इस्तेमाल बहियत फायदेमंद होता है. अगर प्रेग्नेंसीमें तुलसी का सेवन किया जाये तो कई तरह की बीमारियों और इन्फेक्शन्स से बचा जा सकता है.

1-तुलसी में भरपूर मात्रा में विटामिन k पाया जाता है. जो ब्लड क्लॉट्स को जमने में मदद करता है.अगर रोज नियम से गर्भवती स्त्री तुलसी की 2-3 पत्तियों का सेवन करती है तो गर्भवती महिला के शरीर में खून की कमी दूर हो जाती है.

2-तुलसी का सेवन गर्भ में पल रहे बच्चे पल रहे बच्चे के लिए बहुत फायदेमंद होता है.तुलसी में भरपूर मात्रा में  विटामिन ए मौजूद होता है जो बच्चे के विकास के लिए अच्छा होता है.इसके साथ ही तुलसी के प्रयोग से बच्चे के तंत्रिका तंत्र का पूर्ण विकास होता है.

3-तुलसी में पाया जाने वाला मैग्नीशियम गर्भ में पल रहे बच्चे की  हड्डियों को मजबूत बनाता है.

4-अक्सर डिलीवरी के बाद महिलाओं को खून की कमी हो जाती है जिसकी वजह से आगे चलकर एनिमिया की बीमारी होने की सम्भावना हो सकती है.अगर आप गर्भावस्था के शुरूआती दिनों में ही तुलसी के पत्तों का सेवन करेंगे तो आपके शरीर में खून की कमी नहीं होगी.

ये आहार रोकते है बॉडी में यूरिक एसिड की मात्रा को बढ़ने से

एसिडिटी की समस्या में करे धनिये की चाय का सेवन

नारियल का तेल करता है दिल की बीमारियों से बचाव

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -