पाक हैकर्स कर रहे हैं भारतीय पायलटों पर 'म्यूजिकल अत्याचार'
पाक हैकर्स कर रहे हैं भारतीय पायलटों पर 'म्यूजिकल अत्याचार'
Share:

श्रीनगर : भारत में आतंकियों की घुस पैठ से तो सभी वाकिफ हैं, लेकिन इन दिनों भारतीय पायलटों को पाकिस्तान की ओर से एक नई परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. दरअसल एलओसी के पास हवाई जहाज उड़ाने वाले पायलटों को पाक हैकर्स जबरन पाकिस्तानी देशभक्ति गाने सुनाकर मानसिक रूप से प्रताड़ित कर रहे हैं, जबकि थोएस में लैंडिंग करने वाले पायलट्स को LOC के पास होने के कारण बहुत सावधानी बरतनी पड़ती है.

मिली जानकारी के अनुसार पायलट जब एयरक्राफ्ट लैंडिंग कर रहे होते हैं तब जम्मू एयर ट्रैफिक कंट्रोल (एटीसी) से संपर्क करने के लिए एक फ्रीक्वेंसी का इस्तेमाल करते हैं. पाकिस्तानी हैकर्स इसी फ्रीक्वेंसी में सेंध लगा रहे हैं और भारतीय पायलट्स को जबरन पाकिस्तानी देशभक्ति गाने सुना रहे हैं. बता दें कि वैसे तो एयरलाइंस की सेवाएं तो जम्मू तक ही हैं, लेकिन सेना के विमान थोएस स्थित सैन्य बेस पर जाते हैं. थोएस में रक्षा बल का हवाईअड्डा है जो एलओसी के पास है.

जम्मू-कश्मीर में विमान उड़ाने वाले एक वरिष्ठ पायलट ने बताया कि हमें 'दिल, दिल पाकिस्तान जान जान पाकिस्तान' जैसे गाने सुनने पड़ते हैं. पाकिस्तानी हैकर्स पिछले कुछ समय से हमारी फ्रीक्वेंसी हैक कर रहे हैं. ऐसे में हैकर्स के इस 'म्यूजिकल' अत्याचार से बचने के लिए नॉर्दर्न कंट्रोल जम्मू एटीसी को फोन कर एक वैकल्पिक फ्रीक्वेंसी लेता है और पायलट को इस फ्रीक्वेंसी की जानकारी देता है. इस फ्रीक्वेंसी का इस्तेमाल करने पर पायलट की एटीसी से बात हो पाती है और उसे लैंडिंग से जुड़े जरूरी निर्देश मिल पाते हैं.

NSA ने दी PM मोदी को दी LOC की...

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -