मुन्नाभाई के सर्किट का है आज बर्थ डे
मुन्नाभाई के सर्किट का है आज बर्थ डे
Share:

एक भारतीय फिल्म के जाने माने अभिनेता के रूप में पहचाने जाने वाले अरशद वार्शी का जन्म 19 अप्रैल 1968 को महाराष्ट्र मुम्बई में एक मुस्लिम परिवार में हुआ था। अरशद वार्शी ने अपने जीवन में ही कठिन परिश्रमों का सामना किया बचपन में ही मात्र 14 वर्ष की उम्र में इन्होने अपने माता-पिता को खो दिया। अरशद की पढ़ाई बान्र्स स्कूल देवलाली नासिक जिले के एक बोर्ड स्कूल में हुई। अरशद ने 10 वीं क्लास के बाद स्कूल छोड़ दिया।

करियर की शुरूआत
अरशद अपनी वित्तीय परिस्थितियों से बहुत मजबूर थे और 17 साल की उम्र में अरशद ने घर-घर जाकर सौन्दर्य प्रसाधन के सामन बेचना शुरू किया। इसके बाद एक फोटो लैब में काम करना शुरू किया। अरशद शुरू से ही नृत्य में विशेष रूचि रखते थे। इसलिए उन्होने अकबर सामी के नृत्य समूह जो अरशद के उज्जवल भविष्य में रास्ते के रूप में काम आया। और फिर महेश भट्ट की फिल्म ठिकाना और काश से की इसके बाद अरशद ने 1991 में भारतीय नृत्य प्रतियोगिता जीती और उसके अगले वर्ष चैथे विश्व चैम्पियनशिप में लंदन में आधुनिक जाज श्रेणी मे सामप्त हो गया। इस जीत ने उनके करियर के लिए रास्ता खोल दिया। और उन्होने अपना खुद का डांस स्टूडियों खोल लिया।

आरशद ने एक अंग्रजी ग्रुप के साथ काम करना शुरू कर दिया और 1993 में रूप की रानी चोरों का राजा के शीर्षक गीत की कोरियोग्राफी करने का अवसर मिला। 1996 में इस प्रतिभाशाली अभिनेता ने नर्तकी के लिए एक नया मोड़ ले लिया। और अमिताभ बच्चन की प्रोडक्शन कम्पनी एबीसीएल द्वारा उत्पादित तेरे मेरे सपने में मुख्य भूमिका का किरदार निभाया। इसके बाद तो 2003 में मुन्नाभाई एमबीबीएस ने तहलका मचा के रख दिया और अरशद वारर्शी का नाम बाॅलीवुड का सितारा बन गया।

इस फिल्म के बाद से अरशद वार्शी की लाइफ में फिल्मों की लाइन लग गई और एक के बाद एक कई सफल फिल्म देने के बाद अरशद बाॅलिवुड में चमकने लगे। और कई फिल्मों के लिए अरशद को पुरस्कार दिया गया। 

पुरस्कार
अरशद वारसी मुन्नाभाई एमबीबीएस और हलचल के लिए GIFA सर्वश्रेष्ठ हास्य कलाकार का पुरस्कार के लिए हास्य भूमिका में सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के लिए जी सिने अवार्ड जीता। उन्होंने फिल्मफेयर सर्वश्रेष्ठ हास्य कलाकार का पुरस्कार, सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता के लिए आईफा पुरस्कार, हास्य भूमिका में सर्वश्रेष्ठ अभिनेता और सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता के लिए स्टार स्क्रीन अवार्ड के लिए जी सिने अवार्ड लगे रहो मुन्नाभाई के लिए चार पुरस्कार जीते। इसके बाद सर्वश्रेष्ठ फिल्म इश्किया के लिए और साथ ही सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता के लिए स्टार स्क्रीन पुरस्कार के विजेता रहे थे।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -