मुंबई यूनिवर्सिटी ने कॉलेजों को दिए ये निर्देश
मुंबई यूनिवर्सिटी ने कॉलेजों को दिए ये निर्देश
Share:

मुंबई विश्वविद्यालय ने कॉलेजों से कहा है कि शैक्षणिक सत्र 2019-20 के लिए प्रथम और द्वितीय वर्ष के विद्यार्थियों के लिए बैकलॉग परीक्षाएं 30 नवंबर तक ऑर्गनाइस करने के निर्देश दिए हैं। विश्वविद्यालय ने कॉलेजों को कहा है कि कक्षाओं के दोबारा से आरम्भ होने के 120 दिनों के अंदर अपनी बैकलॉग एग्जाम ऑर्गनाइस कर लें। वहीं विद्यार्थी ध्यान दें कि प्रथम तथा द्वितीय वर्ष की बैकलॉग परीक्षाएं अब फाइनल ईयर की परीक्षाओं की भांति MCQ (बहुविकल्पीय प्रश्न) प्रारूप में कॉलेज स्तर पर ऑनलाइन ऑर्गनाइस की जाएगी। 

वहीं जून में प्रदेश द्वारा नियुक्त एक कमिटी ने सिफारिश की थी कि कॉलेजों को फिर से ऑपन करने के पश्चात् विद्यार्थियों के लिए बैकलॉग परीक्षा ऑर्गनाइस की जा सकती है। किन्तु, इस बात पर कोई स्पष्टता नहीं है कि प्रदेश सरकार कब कॉलेजों को फिर से खोलने की मंजूरी देगा। ऐसे में यूनिवर्सिटी 120 दिनों की अवधि में इन बैकलॉग एक्साम्स को पूरा करना चाहता था, जिससे छात्र, कॉलेज तथा यूनिवर्सिटी आगामी सेमेस्टर तथा एग्जाम पर ध्यान केंद्रित कर सके।

वहीं इस सिलसिले में मीडिया रिपोर्ट में अफसर ने बताया कि, "बीते कुछ माहों में हमारी पहली प्राथमिकता ग्रेजुएशन की बची हुई परीक्षाओं को पूरा करना था। चूंकि हमने एग्जाम पूरी कर ली हैं तथा कई अहम नतीजों का ऐलान किया है, इसलिए अब हम इन बैकलॉग परीक्षाओं को शीघ्र ही पूरा करने की रणनीति बना रहे हैं। ये परीक्षाएं वैसे भी कॉलेज स्तर पर ऑर्गनाइस की जाती हैं। तत्पश्चात, हमें इस वर्ष दीवाली के बाद सेमेस्टर-एंड एग्जाम पर ध्यान केंद्रित करना होगा। वहीं जिन कॉलेजों ने 23 मार्च से पहले बैकलॉग लॉग परीक्षा पूरी कर ली है, उन्हें फिर से ऑर्गनाइस करने की जरुरत नहीं है। इस वर्ष कॉलेजों को 12 से 18 नवंबर तक दिवाली की छुट्टियां दी जाएगी। वहीं इसके अतिरिक्त मुंबई यूनिवर्सिटी परीक्षाएं, नए शैक्षणिक सत्र, परिणाम से सबंधित कोई भी जानकारी के लिए केंडिडेट आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं। 

रायबरेली में सरकारी नौकरियां, ऐसे करें आवेदन

रीजनल इंस्पेक्टर के पदों पर निकली भर्तियां, यहाँ करें आवेदन 

पंजाब में सरकारी नौकरी पाने का मौका, जल्द करें यहाँ आवेदन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -